गर्मी से बचने के लिए रंगों का सही चयन भी है जरूरी, इस तरह घर और कमरों में करें ये छोटे बदलाव

गर्मी के आपके आसपास मौजूद रंगों के कारण भी आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसलिए इस समय गाढ़े रंगों से दूरी बनायें।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 11, 2011
गर्मी से बचने के लिए रंगों का सही चयन भी है जरूरी, इस तरह घर और कमरों में करें ये छोटे बदलाव

आमतौर पर गर्मी के मौसम में लोगों को अपने पहनावे के साथ घर और गाड़ी में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं जिससे की उन्हें गर्मी से कई हद तक छुटकारा मिल सके। लेकिन फिर भी गर्मी आपको अपना शिकार बना ही लेती है। गर्मी में अक्सर लोग कुछ न कुछ तरीके अपनाते हैं जिससे की धूप और गर्मी से उन्हें ज्यादा नुकसान न हों। आपको सबसे ज्यादा ध्यान इस बात पर देना होता है कि हम क्या वो चीज करें जिससे गर्मी का प्रकोप कम रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे में गर्मी से बचने के लिए रंगों का चयन भी बहुत अहम होता है।

अपने ऊपर कौन सा रंग ज्यादा अच्छा लगेगा ये तो आप सभी आसानी से तलाश लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी से बचने के लिए किन रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपने पहनावे के साथ घरों में भी रंगों का बदलाव कर सकते हैं जिससे आपको गर्मी का अहसास कम से कम हो। आपने रंगीन कपड़े पहने हैं या फिर आपके घर का डेकोरेशन रंगीन है तो गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है। इसलिए ऐसे मौसम में रंगों का चयन ऐसे करें जो गर्मी को बढ़ाने की बजाय ठंडक का अहसास कराये। 

कालीन और बल्ब का इस्तेमाल करें कम

अक्सर लोग सर्दी के मौसम में घरों में ठंड से बचने के लिए कालीन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि उनका कमरा थोड़ा गर्म रह सके। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका बिलकुल उल्टा होता है, गर्मी के मौसम में कमरे में अगर आप मोटा कालीन बिछाते हैं तो इससे आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है। इसके साथ ही आपको अगर कालीन बिछाना भी है तो आप कोशिश करें कि बिलकुल पतले और हल्के रंग वाले कालीन का इस्तेमाल करें, जिससे की आपको कम से कम गर्मी लगे। आप चाहें तो कालीन की जगह चटाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, कालीन के साथ आपको घर व कमरे की लाइट का भी खासा ध्यान रखना होता है। आप पीले, हरे, लाल बल्बों का उपयोग भूल कर भी न करें क्योंकि उससे गर्मी आकर्षित होती है। 

इसे भी पढ़ें: फायदेमंद है आपके लिए गर्मी में पसीना आना, बॉडी डिटॉक्स करने के साथ बॉडी टेंपरेचर भी करता है बैलेंस

इंटीरियर में करें ये बदलाव

गर्मी से बचने के लिए आपको घर के इंटीरियर में थोड़ा बदलाव भी करना जरूरी है। गर्मी में घरों या कमरों में सजावट कम से कम करनी चाहिए जिससे की कमरा ज्यादा भरा हुआ न लगे, आपको गर्मी के हिसाब से सजावट करनी चाहिए। आपको अपने बेडरूम में हल्के रंग का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे हल्के रंग की बेडशीट और पर्दे। इससे आपको काफी हल्कापन और गर्मी का अहसास कम होगा। 

इसे भी पढ़ें: बढ़ती गर्मी से बचने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएं, त्वचा को भी नहीं होगा कोई नुकसान

पौधे लगाएं

गर्मी में हमारे आसपास पेड़-पौधे काफी फायदेमंद होते हैं ये गर्मी से भी बचाते हैं और ठंडी हवा का अहसास कराते हैं। इसलिए आप चाहें तो घर में या घर के बाहर पौधे लगा सकते हैं। इससे आपको ठंडक का अहसास होता है। इसके अलावा आप आप चाहें तो डेकोरेटिव ग्रीन प्लांट से अपने बेडरूम के एक कोने में हरियाली लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं। घर में गमले लगाने से आपको ठंडक तो मिसती ही है साथ इनसे आपको शुद्ध हवा भी मिलती है। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi
Disclaimer