बढ़ती गर्मी से बचने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएं, त्वचा को भी नहीं होगा कोई नुकसान

गर्मी से शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसलिए जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए। जानें गर्मी में त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्‍खे

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 27, 2012
बढ़ती गर्मी से बचने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएं, त्वचा को भी नहीं होगा कोई नुकसान

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई अपने खाने-पीने की चीजों का इंतजाम करता है तो कोई अपनी त्वचा गर्मी से बचाने का काम करता है। बढ़ती गर्मी के कारण त्वचा से लेकर शरीर के अंदर तक कई तरह की समस्याएं होती है। खासकर जो लोग दफ्तर के कारण भागदौड़ भरी जिंदगी में रहते हैं उनके लिए ये समय काफी परेशान करने वाला होता है। खुद को गर्मी से दूर रखने के लिए आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे आप गर्मी से बचे रह सकते हैं। 

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय

ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

आम दिनों के मुताबिक गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए आपको गर्मी के मौसम में अपने शरीर के मुताबिक ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। शरीर में पानी की जरूरी मात्रा पूरी होने से आप किसी भी बीमारी से बचे रह सकते हैं साथ ही आपको गर्मी भी कम लगेगी। इसके अलावा अगर आप रोजाना धूप का सामना करते हैं तो आपके लिए पानी के दवा का रूप है। इससे आपकी त्वचा पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता साथ ही आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है जिसकी वजह से न तो आपको गर्मी के कारण चक्कर आएंगे न ही आपको कमजोरी महसूस होगी। 

शिकंजी

गर्मी में लोगों के मन को सबसे ज्यादा पसंद आने वाली चीज है शिकंजी, जिसको पीने के बाद हर कोई तरोताजा और गर्मी से मुक्त महसूस करता है। उत्तरी भारत में शिकंजी गर्मियों की फेवरेट ड्रिंक मानी जाती है। शिकंजी को लोग नींबू पानी के नाम से भी जानते हैं। इसको आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं साथ ही ये आपको सड़कों पर आसानी से नजर आ सकेंगी। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है और आप अपने आपको तरोताजा भी महसूस करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार गर्म तासीर वाले हैं ये 7 आहार, गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक

आम पन्ना 

फलों का राजा कहे जाने वाला आम गर्मियों में हर किसी के हाथ में आपको आसानी से नजर आ जाएंगे। हमें गर्मियों में आम पन्ना काफी फ्रेशनेस देने का काम करता है। कच्चे आम, काला नमक और मिर्च की मदद से बनाई जाने वाली आम पन्ना ड्रिंक आपको काफी पसंद आएगी साथ ही आपको गर्मी से बचाने में काफी कारगर मानी जाती है।

सूती कपड़े ही पहनें

गर्मी के मौसम में कपड़ों को लेकर हर कोई परेशान रहता है, वजह सिर्फ ये कि किस कपड़े में ज्यादा गर्मी न लगे। इसके लिए आप सूती कपड़ों का ही इस्तेमाल करें इसमें आपको कम से कम गर्मी का अहसास होगा। इसलिए सूती से बने कपड़े ही ज्यादा से ज्यादा पहनें। इसके साथ ही सूती कपड़े आपके शरीर में आए पसीने को जल्दी दूर करने का भी काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में खूब खाते-पीते रहना है और पेट की समस्याओं से भी बचना है, तो आज से ही अपना लें ये 5 नियम

अन्य उपाय

  • खीरे के जूस को आप चेहरे पर लगाएं, यह आपके चेहरे को ठंडक देने का काम करता है साथ ही आपको सनबर्न की समस्या से भी दूर रखेगा।
  • पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक महसूस होगी।
  • घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है। 
Disclaimer