उबला आलू खाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें कैसे

उबला हुआ आलू सेहतमंद गुणों से भरपूर होती है। इसे खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। यहां जानें इससे होने वाले 7 फायदों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
उबला आलू खाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें कैसे

सब्जियों का सेवन तो सभी करते हैं। लेकिन सदाबहार सब्जी मानी जाने वाली आलू के सेवन करने में अलग ही स्वाद आता है। आलू एकमात्र ऐसी सब्जी है, जो किसी भी सब्जी के साथ आसानी से मिलकर उसका स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन बहुत से लोग आलू खाने से परहेज करते हैं। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) की अधिक मात्रा पाई जाती है। डायबिटीज के मरीज इसके सेवन से परहेज करें तो समझ आता है, लेकिन बाकी लोगों के लिए आलू बेहद फायदेमंद आहार है। स्वाद से लबालब आलू को व्रत में फलाहार के तौर पर इस्तेमाल किए जाने से लेकर पार्टियों में खाना बनाने तक में इस्तेमाल किया जाता है। आलू का सेवन करने से आपको मैग्नीशियम (Magnesium) और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में प्राप्त होते हैं। यही नहीं आलू कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम का भी बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। आलू का सेवन न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में सहायक है बल्कि आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित रखने में मददगार माना जाता है।

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की मौजूदगी आपके अर्थराइटिस के लक्षणों को भी मदद करती है या आसान शब्दों में समझें तो आलू का सेवन आपको अर्थराइटिस के रोग से बचाने के साथ ही आपका दर्द भी कम करता है। आलू में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और सोडियम आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलू में विटामिन बी कॉम्पलेक्स की मौजूदगी आपकी शरीर में बल्ड सेल्स बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial Properties) पाए जाते हैं, जो शरीर में बैक्टीरिया आदि को बनने से भी रोकते हैं। आलू को दो तरह से खाया जा सकता है। आलू को काटकर उसे सब्जी के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है और दूसरा आलू को उबालकर सूखा भी खाया जा सकता है, जो खासकर वजन बढ़ाने के लिहाज से उपयोगी माना जाता है। आइये जानते हैं उबला आलू से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में। 

उबले आलू और साधारण आलू में फर्क (Boiled Potato VS Normal Potato)

आलू को खाने के कई तरीके हैं जैसे भुनकर खाना, उबालकर खाना, पकाकर खाना और फ्राई करकर खाना। इनमें से सबसे बेहतर तरीका आलू को उबालकर खाना है कयोंकि बाकी सभी तरीकों से आलू का सेवन करने पर कई सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लेकिन उबालकर खाने पर इसमें से केवल विटामिन सी का मात्रा ही नष्ट होती है। साधारण आलू कार्बोहाइड्रेट और फाइबर समेत विटामिन सी और विटामन बी, पोटैशियम (Potassium) और मैंगनीज का एक अच्छा स्त्रोत है, जब आलू को उबाला जाता है तो विटामिन सी के नष्ट होने की संभावनाएं रहती हैं। लेकिन आलू को उबालने से अधिक स्टार्च कम हो जाता है। इससे इनका कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। यदि आप लो कार्ब डाइट फॉलो कर रहे हैं तो उबले आलू का सेवन जरूर करें। आलू को उबालते समय उसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं। जिससे शरीर को आलू में मौजूद सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में आसानी होती है। उबले आलू का वजन साधारण आलू से ज्यादा होता है क्योंकि यह उबालते समय पानी को सोख लेती है। आइये जानते हैं उबले आलू के फायदे।  

weightloss

1. वजन घटाए (Reduces Weight)

वजन घटाने के लिए आलू को उबालकर खाना बहुत ही कारगर माना जाता है। उबली आलू में कैलरी काउंट (Calorie Count) काफी कम होता है, जिसकी वजह से शरीर में जमा हुआ एक्स्ट्रा फैट घटता है। उबली आलू को बिना तले या भुने खाया जाए तो यह वजन घटाने में काफी मददगार साबित होती है। इस आलू का सेवन करने से पेट हमेशा भरा भरा लगता है, जिससे भूख भी कम लगती है, इससे वजन अपने आप नियंत्रित रहता है। उबली हुई आलू में फैट की मात्रा लगभग 0.2 प्रतिशत होती है। साथ ही इसमें कैलरी की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है। यदि आप वजन घटाने का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आप उबली आलू का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - ये 8 ड्रिंक्स नवरात्रि में व्रत के दौरान रखेंगी आपको हाइड्रेट, जानें इनके फायदे

2. विटामिन से भरपूर (Loaded with Vitamin)

उबले हुए आलू में बी विटामिन्स और विटामिन सी से भरपूर होती है। बी विटामिन हमारे शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। यह हमारे शरीर में एनर्जी का लेवल भी बढ़ाते है। विटामिन सी की मौजूदगी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। आलू में मौजूद विटामिन बी 6 हमें कई रोगों से बचाता है जैसे शरीर में कैंसर के खतरे को कम कर देता है और रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। ऐसे ही और भी कई रोगों से लड़ने में बी विटामिन्स और विटामिन्स सी हमारे लिए मददगार हैं। 

3. ब्रेन के विकास में मददगार (Beneficial in Growth of Brain) 

आलू को उबालने पर उसका टॉक्सिक स्टार्च निकल जाता है। उबली आलू में मौजूद विटामिन्स, फाइबर्स, मिनिरल्स दिमाग के विकास में बहुत मददगार होते हैं। खासकर विटामिन बी 6 ब्रेन और नर्वस सिस्टम के संतुलन को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। उबली आलू को हम मूड बूस्टर भी कह सकते हैं। यह सिरोटोनिन और नोरपाइनफ्रिन नामक हार्मोन्स बनाने में शरीर की मदद करते हैं। उबले आलू खाने से दिमाग की नई सेल्स का उत्पादन होता है। साथ ही उबली आलू का सेवन एजिंग ब्रेन की क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होता है। मनोदशा ठीक करने और दिमाग की कार्यक्षमता मजबूत करने के लिए उबली आलू खाना एक अच्छा विकल्प है। 

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में फायदेमंद है पपीते के बीज का पाउडर, डायटीशियन से जानें इसके अन्य फायदे और इसे खाने तरीका

4. मसल्स बनाने में मददगार (Beneficial in Muscle Building)    

वर्कआउट करने से पहले यदि उबले आलू का सेवन किया जाए तो शरीर में फूर्ति आती है। मात्र दो उबली आलू का सलाद खाने से आपका शरीर उर्जा से भर जाएगा। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में अवशोषित होकर आपकी मसल्स को वर्कआउट करने की ताकत देते हैं। इससे मसल्स बिल्डिंग के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। जिम जाने वाले लोग भी इसे वर्कआउट से पहले खाना पसंद करते हैं। हालांकि आप इसका सेवन वर्कआउट के बाद भी कर सकते हैं। 

heart

5. हृदय के लिए फायदेमंद (Beneficial for Heart)

उबली आलू में हाई पोटैशियम होने के कारण यह हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अहम भूमिका निभाता है। कई शोधों में पता चला है कि हाई पोटैशियम इन्टेक से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है। वहीं आलू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखता है। यही नहीं इसके सेवन से आप कई हृदय रोगों के खतरे जैसे स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, हार्ट अटैक आदि। यह आपके शरीर के सभी अंगों तक रक्त को सुचारू रूप से संचार करने में मदद करता है।  

6. पाचन में मददगार (Helps In Digestion)

उबला आलू पाचन तंत्र में जाकर आसानी से पच जाता है। उबला आलू फाइबर से भरपूर होती है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स पचने में बहुत आसान होते हैं। उबला आलू खाने से आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। इसके सेवन से आपकी आंत स्वस्थ रहती है और इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपके पेट से लेकर आंतों के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। 

bone

7. हड्डियों के लिए कारगर (Beneficial for Bones)

उबले आलू में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर साबित होती है। कैल्शियम के साथ साथ उबली आलू में आयरन, फॉसफोरस, मैग्नीशियम और जिंक बोन स्ट्रक्चर यानि कि हड्डियों के आकार की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही हड्डियों की मजबूती के लिए आलू उबालकर खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। यदि आपकी भी हड्डियां कमजोर हैं तो आलू को उबालकर खाना शुरू कर दें। इससे हड्डियों से संबंधित विकारों में काफी फायदा मिलेगा। 

उबले आलू का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आलू को उबालकर खाने पर शरीर में कई पोषक तत्व पहुंचते हैं। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो आलू को उबालर जरूर खाएं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer