बंद धमनियों को खोलने के लिए करें दालचीनी का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Cinnamon Benefits For Blocked Arteries: धमनियों में ब्लॉकेज हटाने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 15, 2023 17:00 IST
बंद धमनियों को खोलने के लिए करें दालचीनी का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Cinnamon Benefits For Blocked Arteries: बीते कुछ सालों में दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीज तेजी से बढ़े हैं। पूरी दुनिया में हार्ट की बीमारियों के कारण होने वाली मौतें प्रमुख स्थान पर हैं। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्याएं अब कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही हैं। असंतुलित खानपान, अनियमित दिनचर्या और काम-काज का बोझ या तनाव के कारण लोग दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा असंतुलित खानपान और अनियंत्रित जीवनशैली के कारण धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या भी होती है। धमनियों में ब्लॉकेज होने की वजह से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है और इसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या का खतरा बढ़ जाता है। धमनियों में ब्लॉकेज को खोलने के लिए कुछ औषधियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बंद धमनियों को खोलने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम करने में बहुत फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

धमनियों में ब्लॉकेज खोलने के लिए दालचीनी के फायदे- Benefits of Cinnamon For Blocked Arteries in Hindi

धमनियों में कोलेस्ट्रॉल या प्लाक जमा होने कारण इसमें ब्लॉकेज की समस्या होती है। ब्लॉकेज की वजह से हेरत को पर्याप्त मात्रा में खून नहीं मिल पाता है और इसकी वजह से हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन आमतौर पर भोजन बनाने में मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से इसका प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में करते हैं। दालचीनी में मौजूद गुण न सिर्फ धमनियों में ब्लॉकेज को कम करने का काम करते हैं साथ ही हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी उपयोगी होते हैं।

Cinnamon Benefits For Blocked Arteries

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में हार्ट ब्लॉकेज होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने और ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा दालचीनी में मौजूद गुण शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं। धमनियों में ज्यादातर ब्लॉकेज प्लाक जमने या हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है। इसके अलावा दालचीनी में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई दूसरी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद हैं।

धमनियों में ब्लॉकेज हटाने के लिए कैसे करें दालचीनी का सेवन?

धमनियों में ब्लॉकेज दूर करने के लिए दालचीनी का सेवन (How to Use Cinnamon For Blocked Arteries) कई तरह से किया जा सकता है। धमनियों में जमा प्लाक और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना सुबह दालचीनी का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा दूध में दालचीनी का पाउडर डालकर पीने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यही नहीं सब्जी और खाना बनाने में भी आप दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या बहुत गंभीर होती है और इसके लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। धमनियों का ब्लॉकेज हटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer