हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Aloe Vera Juice for High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 27, 2022 18:37 IST
हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Aloe Vera Juice for High Cholesterol: आज के समय में असंतुलित खानपान और अनियमित दिनचर्या की वजह से लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ रही है। पहले यह समस्या ज्यादातर बुजुर्गों में देखने को मिलती थी लेकिन अब हाई कोलेस्ट्रॉल युवाओं में आम है। हाई कोलेस्ट्रॉल होने की वजह से आपको दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल भोजन में मौजूद अनहेल्दी फैट के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। ऐसे लोग जिनका भोजन या डाइट असंतुलित है और शारीरिक एक्टिविटी नहीं करते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा रहता है। सर्दी के मौसम में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल (Aloe Vera Juice Benefits) बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एलोवेरा के फायदे- Aloe Vera Benefits For High Cholesterol

एलोवेरा में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल तमाम तरह की औषधियों को बनाने और बीमारियों के इलाज में किया जाता है। एलोवेरा का सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी फायदा मिलता है। इसमें मौजूद गुण ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करने और लैक्स्टिव गुण हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक एलोवेरा का सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदा मिलता है और नसों में फैटी पदार्थ भी बनने बंद हो जाते हैं।  

Aloe Vera Juice for High Cholesterol

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कैसे करें ऑलिव ऑयल का सेवन, जानें तरीका

न सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में बल्कि शरीर की कई बीमारियों में एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी गंभीर परेशानियों के खतरे को कम करने में बहुत फायदा मिलता है। इसके जूस में मौजूद गुण ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज को कम करने का काम करते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल?

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में एलोवेरा का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। एलोवेरा का जूस सुबह के समय नियमित रूप से पीने से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदा मिलता है। इसके अलावा आप एलोवेरा की सब्जी या इसकी स्मूदी भी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा में मूड औषधीय गुण आपकी स्किन और बालों को बेहतर बनाने का काम भी करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या टेंशन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? डॉक्टर से जानें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। किसी भी बीमारी या समस्या में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer