पेट को स्‍वस्‍थ और वजन को कम करने में फायदेमंद है चीकू शेक, जानें बनाने का तरीका

चीकू आलू की तरह दिखने वाला फल है, इसे सपोटा भी कहते हैं। चीकू में कई पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जिसके कारण यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। चीकू सेवन के नियमित सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 10, 2019Updated at: Jun 10, 2019
पेट को स्‍वस्‍थ और वजन को कम करने में फायदेमंद है चीकू शेक, जानें बनाने का तरीका

चीकू आलू की तरह दिखने वाला फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। चीकू को सपोटा भी कहते हैं। यह ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए चीकू को कई गुणों की खान माना जाता है। आप चीकू के फल और इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं, यह आपके लिए बहुत हेल्‍दी होता है। चीकू आपके पेट की समस्‍याओं को दूर करने के साथ आपको हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने में मदद करता है। चीकू में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेट्री एजेंट होने की वजह से यह कब्‍ज, दस्‍त जैसी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। इसके अलावा यह वजन को प्राकृतिक तरीके से कम करने में मदद करता है। आइए हम आपको बताते हैं चीकू के फायदों के बारे में। 

आंखों व हड्डियों के लिए 

चीकू में मौजूद कैल्शियम व आयरन होने के कारण यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है। चीकू आयरन और कैल्शियम का अच्‍छा स्‍त्रोत है। य‍ह हड्डियों के विकास में भी मददगार है। आप चीकू फल और जूस दोनों का ही सेवन कर सकते हैं। यह आपको बीमारियों से बचाता है। 

इसे भी पढें: हाई ब्‍लड प्रेशर, शुगर और मोटापे को नियंत्रित करता है सत्‍तू, जानें गर्मी में इसके 5 बड़े फायदे 

कब्‍ज और यूरीन जलन 

चीकू में मौजूद एंटीइंफ्लामेट्री एजेंट आपको कई बामारियों से बचाने में मददगार है। चीकू के सेवन से शरीर को प्राकृतिक रूप से ऊर्जा मिलती है। चीकू कब्‍ज, अतिसार, एनिमिया व हृदय रोगों से बचाव में फायदेमंद है। इसके अलाव यह यूरिन जलन को दूर करता है। चीकू शेक को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पिया जा सकता है क्‍योंकि इसमें ग्‍लूकोज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। चीकू में सभी पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जिसकी वजह से यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ व सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। चाकू को उबालकर उसका काढ़ा बनाकर पीने से आपके पेट संबंधी समसयाएं दूर होंगी।  

वजन कम करता है

चीकू का फल और शेक आपके वजन को कम करने में बेहद फायदेमंद है। यदि आप वजन को कम करने वालों की दौड़ में शामिल हैं, तो अपनी डाइट में चीकू शेक को जरूर शामिल करें। चीकू शेक एक हेल्‍दी, टेस्‍टी व एनर्जी ड्रिंक है, जो मोटापे को कम करने में सहायक है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को शांत करता है और गैस्ट्रिक एंजाइम को खत्‍म करके पाचन को मजबूत रखता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्‍म को दुरूस्‍त रख वजन को स्‍वस्‍थ तरीके से तेजी कम करता है। 

इसे भी पढें: इन 5 कारणों से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आलू बुखारा, मोटापा भी होगा कम

चीकू शेक बनाने का तरीका 

आप सबसे पहले कुछ चीकू लें और उन्‍हें छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें व बीज हटा लें। 

अब आप मिक्‍सर जार में चीकू 1 या 2 ग्‍लास दूध व चीनी को डालकर मिक्‍स करें। कोशिश करें कि चीनी का उपयोग बहुत कम मात्रा में करें। 

अब आप इसमें अपने पसंद के नट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश डाल सकते हैं। जिससे यह हेल्‍दी और टेस्‍टी बनेगा। 

इसके बाद आप इसमें क्रीम व आईस क्‍यूब डालें। इस तरह आपका चीकू शेक तैयार है, आप रोजाना यह शेक सुबह के समय पिएं। इससे आपको तेजी से वजन को कम करने में मदद करने में मदद मिलेगी।           

Read More Article On Healty Diet In Hindi    

 
Disclaimer