डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है चौलाई, जानें सेवन का तरीका

Chaulai Or Amaranth Benefits For Diabetes: डायबिटीज में चौलाई का सेवन बुहत फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 05, 2023 09:00 IST
डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है चौलाई, जानें सेवन का तरीका

आज के समय में डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है। आजकल सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, युवा और बच्चे भी डायबिटीज से ग्रसित हो रहे हैं। डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है या कम हो जाता है, जो सेहत के लिए घातक हो सकता है। खानपान की गलत आदतें, अनियमित जीवनशैली, मोटापा और अनुवांशिक कारणों से डायबिटीज हो सकती है। डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीज अपने बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए चौलाई का सेवन कर सकते हैं। चौलाई को राजगिरा और अंग्रेजी में अमरंथ के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चौलाई के सेवन से डायबिटीज, बीपी, कोलेस्ट्रॉल और बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं डायबिटीज में चौलाई के फायदे और इसके सेवन का तरीका (Chaulai or amaranth benefits for diabetes patients In Hindi) -

ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में चौलाई कैसे फायदेमंद है - Chaulai Benefits To Control Blood Sugar

डायबिटीज रोगियों के लिए चौलाई का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। चौलाई में मौजूद तत्व डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। हाल ही में एक शोध में यह पाया गया है कि अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना 20 ग्राम चौलाई का सेवन करें, तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। चौलाई एक ग्लूटेन फ्री अनाज है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। चौलाई शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करता है। इसके साथ ही है भूख को भी कंट्रोल में रखता है। चौलाई खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। यह न सिर्फ डायबटीज में फायदेमंद है, बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। चौलाई हमारे दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है। चौलाई का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और कब्ज में भी लाभ होता है। चौलाई का सेवन हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। 

Chaulai-In-Diabetes

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल के लिए दालचीनी का प्रयोग कैसे करें? जानें इसके फायदे

डायबिटीज में कैसे करें चौलाई का सेवन - How To Consume Chaulai In Diabetes

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना चौलाई का सेवन कर सकते हैं। आप चौलाई की रोटी बनाकर खा सकते हैं। आप चौलाई के साग का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चौलाई का पानी भी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में चौलाई को रातभर भिगोकर रख दें। अगली सुबह चौलाई के पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में चीकू खाना चाहिए या नहीं? जानें डॉक्टर की सलाह

Chaulai Or Amaranth Benefits For Diabetes: डायबिटीज के मरीज चौलाई को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, बल्कि सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। हालांकि, चौलाई का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Disclaimer