क्या सर्दी-जुकाम होने पर दही खा सकते हैं?

can we eat curd in cough and cold: आजकल हर इंसान बदलते हुए मौसम के कारण सर्दी-जुकाम से पीड़ित है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 19, 2022 07:12 IST
क्या सर्दी-जुकाम होने पर दही खा सकते हैं?

can we eat curd in cough and cold: अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने पर दही खाना छोड़ देते हैं। कुछ लोगों का मानना होता है कि सर्दी-जुकाम में दही खाने(Eating Curd in cough cold in hindi) से समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। क्या वाकई ऐसा होता है? क्‍या सच में जुकाम होने पर दही नहीं खानी चाहिए। जानें, जुकाम होने पर दही खाना चाहिए या नहीं।

ऐसा ठीक तरह से कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि कुछ लोगों को दही खाने से कोई समस्या नहीं होती है, तो कुछ की सर्दी (Eating Curd in cough cold in hindi) इसे खाते ही और अधिक बढ़ जाती है। वैसे, दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो बहुत ही आसानी से पच जाता है। इसमें गुड बैक्टीरिया अधिक होता है, जो पेट के लिए हेल्दी होता है। यह भी लोग समझते हैं कि ये गुड बैक्टीरिया खफ अधिक बनने का कारण होते हैं, जिससे स्थिति सुधरने की बजाय  बिगड़ जाती है। अगर आपको किसी तरह की समस्या होने का डर लगता है, तो दही का सेवन ना ही करें तो बेहतर है खासकर रात के समय इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।

can we eat curd in cough and cold

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

दही में मौजूद पोषक तत्व सर्जी-जुकाम से लड़ने में करते हैं मदद ?

दही में मौजूद जरूरी पोषक तत्‍व सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। एक कप दही में एक वयस्‍क की दैनिक जरूरत के अनुसार 8 मिलीग्राम जिंक होता है। जिंक इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। जब इम्यू सिस्टम मजबूत होगी, तो ये छोटी-मोटी समस्याएं जल्द दूर हो जाएंगी। दही विटामिन ए, कैल्शियम और पोटैशियम के साथ एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेट का अच्‍छा स्रोत है। इसमें मौजूद कुछ अन्‍य सामग्री अन्‍य तरीके से कोल्‍ड में मदद करती है।

इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व शरीर की पोषण की जरूरत को पूरा कर जुकाम के लक्षणों से राहत प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया इम्‍यून सिस्‍टम का मजबूत कर जुकाम से लड़ने में मदद करता है। बावजूद इसके लोगों में यह आम धारणा है कि जुकाम में दही खाने से बचना चाहिए।

किसी को जुकाम में दही खाना सूट करता है, तो किसी को नहीं। ऐसे में इसका सेवन पूरी तरह से आपकी इम्‍यूनिटी पर निर्भर करता है। यदि आप बिना दही खाए सर्दी के लक्षणों को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में सब्जियां, फलों और सलाद को अधिक मात्रा में शामिल करें। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए फलों का जूस और सूप पिएं। जुकाम, गले में खराश से छुटाकार पाना के लिए आप अदरक, तुलसी, हल्दी और शहद से बना काढ़ा पी सकते हैं।

 

 

 

Disclaimer

Tags