Doctor Verified

क्या डायबिटीज में मक्का (कॉर्न) खा सकते हैं? जानें डॉक्टर की राय

Corn Benefits in Diabetes: डायबिटीज में मक्के का सेवन सुरक्षित है या नहीं? डॉक्टर से जानें इसके फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
क्या डायबिटीज में मक्का (कॉर्न) खा सकते हैं? जानें डॉक्टर की राय

Corn Benefits in Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इस बीमारी खानपान से जुड़ी गलतियाँ आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में डायबिटीज का मरीज हमेशा इस बात को लेकर परेशान रहता है कि उसे कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए और कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए। डायबिटीज में मक्का खा सकते हैं या नहीं, इसको लेकर भी लोगों में भ्रम की स्थिति देखने को मिलती है। मक्का या कॉर्न खाने में बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। भारत के कुछ जगहों पर इसे मकई के नाम से भी जाना जाता है। मक्का या भुट्टा खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। मक्के में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इसके आटे से बनी रोटी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मक्का खाना बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है और कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज में मक्का खाने के फायदे और तरीका।

क्या डायबिटीज में मक्का खा सकते हैं?- Can Diabetic Patient Eat Corn in Hindi

मक्के में सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मक्के में मिनरल्स, फाइबर, विटामिन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मक्के में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम और हेल्दी फैट की भी पर्याप्त मात्रा होती है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक मक्के के आटे की रोटी खाने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा मिलता है, लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज के मरीजों को लो ग्लाइसेमिक फूड का सेवन करना चाहिए और मक्के का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 52 होता है, इसलिए संतुलित मात्रा में इसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है।

Corn Benefits in Diabetes

इसे भी पढ़ें: भुट्टा खाने से ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल रहता है नियंत्रित, खून की कमी हो जाती है दूर

डायबिटीज में मक्का खाने के फायदे- Corn Benefits in Diabetes

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मक्के का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सीमित मात्रा में मक्के का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए भी मक्का खाना फायदेमंद होता है। मक्के में मौजूद गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं। डायबिटीज की समस्या में मक्का खाने से आपके शरीर में इंसुलिन भी कंट्रोल में रहता है और कई दूसरे फायदे मिलते हैं। डायबिटीज में मक्का खाने के फायदे इस प्रकार हैं-

1. डायबिटीज के मरीजों में आंख से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मक्के में आंखों के लिए फायदेमंद और जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपके आंख की रोशनी बढ़ती है और आंख से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मक्के का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

2. रोजाना संतुलित मात्रा में कॉर्न या मक्के का सेवन शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन रेजिस्टेंस को ठीक रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस और इंसुलिन प्रोडक्शन में बहुत फायदा पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, फॉलो करें CDC का बताया ये डाइट प्लान

3. डायबिटीज के मरीजों में मोटापे की समस्या का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में मक्के का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। मक्के में मौजूद गुण डायबिटीज के मरीजों में मोटापे के खतरे को कम करने का काम करते हैं।

4. कॉर्न या मक्के में मौजूद पॉलीफेनोल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट टाइप 2 डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है।

5. डायबिटीज में मक्के का सेवन करने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा मक्के में मौजूद गुण हार्ट वेसल्स में फैट जमने से रोकने का काम करते हैं। 

डायबिटीज में कैसे करें मक्के का सेवन?- How to Eat Corn in Diabetes?

डायबिटीज की समस्या में मरीजों के लिए मक्के की रोटी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण शरीर का पाचन ठीक रखने से लेकर ब्लड शुगर तक कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं। लेकिन डायबिटीज में मक्के का सेवन करने से पहले इसकी मात्रा के बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा भुना हुआ मक्का (भुट्टा) का सेवन भी डायबिटीज में किया जा सकता है, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer