Expert

सेहत की थाली : गेहूं की रोटी में कितनी कैलोरीज और कितना फैट पाया जाता है?

भारतीय घरों में गेहूं के आटे का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक लोग गेहूं से बनीं रोटियों का सेवन करते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
सेहत की थाली : गेहूं की रोटी में कितनी कैलोरीज और कितना फैट पाया जाता है?

भारतीय घरों में सुबह का नाश्ता हो, दोपहर का लंच या रात का डिनर बिना रोटी के किसी भी तरह के भोजन की कल्पना करना भी मुश्किल है। आधुनिक दौर में आज कई लोग रागी, मल्टी ग्रेन, चावल और कई तरह के मोटे अनाज से बनी रोटी का सेवन करते हैं। लेकिन ज्यादातर हिस्सों में आज भी गेहूं की हो रोटी खाई जाती है। अगर आप भी गेहूं की रोटी खाना पसंद करते हैं, तो जानिए इसके पोषक तत्व और कैलोरी की मात्रा।

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘सेहत की थाली’ में आज हम गेहूं की रोटी में मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरी की चर्चा करेंगे। इस विषय की जानकारी के लिए हमने लखनऊ की डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल से बातचीत की है। आइए जानते हैं गेहूं की रोटी में कितनी कैलोरी होती हैं?

गेहूं की रोटी के पोषक तत्व

डाइटिशियन का कहना है कि गेहूं के आटे से बनी रोटियों में जिंक, आयरन, मैग्नीज, सल्फर और कॉपर पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य शरीर को बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। नियमित तौर पर भोजन में रोटियां खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या शिशु को दूध पिलाने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है?

 

wheat roti benefits)

गेहूं की 1 रोटी में कितनी कैलोरी होती है?

गेहूं के आटे से बनी 1 रोटी में लगभग 104 कैलोरी पाई जाती है। एक्सपर्ट का कहना है कि 1 रोटी में 15 से 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 60 से 70 कार्ब्स पाया जाता है। अगर आप गेहूं की रोटी में घी लगाकर खाते हैं तो इसकी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। नियमित तौर पर रोटी में घी लगाकर खाने से मोटापा और वजन बढ़ सकता है। लेकिन अगर आप गेहूं से बनी सादी रोटी खाते हैं, तो ये सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। 

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप गेहूं से बनी 1 रोटी खाने से शरीर को 20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसमें पोटेशियम 29 ग्राम और शुगर की मात्रा 7 ग्राम पाई जाती है। अगर आप गेहूं से बनी 2 रोटी खाते हैं तो प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में इजाफा हो जाता है।

wheat roti benefits

24 घंटे में कितनी रोटी खानी चाहिए?

एक्सपर्ट का कहना है कि एक आम इंसान को प्रतिदिन 250 ग्राम कार्ब्स का सेवन करना चाहिए। अपनी डेली डाइट में आप 75 ग्राम रोटी का सेवन कर सकते हैं। यानी की आप एक दिन में 4 से 5 राटियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप एक दिन में कितनी रोटी खा रहे हैं, ये उसके साइज पर भी निर्भर करता है। आमतौर पर 4 से 5 इंच बड़ी और 1 इंच मोटाई वाली रोटी खाने की ही सलाह दी जाती है। अगर आप इससे ज्यादा बड़ी या मोटी खाते हैं, तो कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी गेहूं की रोटी का सेवन करें तो अपने दैनिक आहार की कैलोरी में कटौती जरूर करें। 

 इसे भी पढ़ेंः नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

गेहूं की रोटी के फायदे (wheat roti benefits)

  • नियमित तौर पर गेहूं की रोटी का सेवन करने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। 
  • गेहूं में विटामिन ई, सीलियम और रेशे पाए जाते हैं। अगर आप प्रतिदिन गेहूं के आटे से बनी रोटी का सेवन करते हैं, तो इससे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। 
  • गेहूं की रोटी में विटामिन बी और फाइबर होता है। यह वेट लॉस करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • गेहूं के आटे से बनी रोटियों में कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। 

Disclaimer