Expert

सेहत की थाली: 1 प्लेट छोले भटूरे में कितनी कैलोरीज होती हैं? जानें इसका आपकी सेहत पर असर

भारतीय घरों में छोले-भटूर बहुत ही प्यार से खाया जाता है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में छोले-भटूरे नाश्ता में खाया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
सेहत की थाली: 1 प्लेट छोले भटूरे में कितनी कैलोरीज होती हैं? जानें इसका आपकी सेहत पर असर

Chole bhature nutritional value: छोले-भटूरे का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा जैसी जगहों पर तो लोग सुबह का नाश्ता हो, लंच या फिर डिनर छोले-भटूरे ज्यादातर रेस्त्रां में हमेशा ही मिल जाते हैं। घर के बड़े हो या फिर बच्चे छोले-भटूरे का नाम सुनते ही सामने गर्मा गर्म फ्राई भटूरे, मसालेदार छोले, सिरके वाला प्याज और नींबू वाला अचार सामने आ जाता है। अगर आपका भी यह फूड है तो एक बार इसकी कैलोरी और पोषक तत्व के बारे में जरूर जान लें। आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि एक प्लेट छोले-भटूरे (Chole bhature) में कितनी कैलोरी होती हैं और ये सेहत पर कैसे असर डालती है।

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘सेहत की थाली’ में आज हम छोले- भटूरे में मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरी (Chole bhature nutritional value) की चर्चा करेंगे। इस विषय की जानकारी के लिए हमने गुरुग्राम स्थित न्यूट्रिशन क्लब हेल्थ क्लीनिक पर प्रैक्टिस कर रही डाइटिशियन मीना शर्मा से बातचीत की। आइए जानते हैं 100 ग्राम छोले और 2 भटूरे में कितनी कैलोरी होते हैं।

1 plate Calories in Chole bhature

1 प्लेट छोले-भटूरे में मौजूद कैलोरी - 1 Plate Chole bhature calories

1 प्लेट (2 पीस भटूरे और 100 ग्राम छोले) छोले-भटूरे में लगभग 450 कैलोरी होती है। इन कैलोरीज में लगभग 200 कार्बोहाइड्रेट फैट होता है। इसके अलावा 43 कैलोरी प्रोटीन और बाकी फैट होता है। छोले-भटूरे में मौजूद पोषक तत्व लगभग शून्य ही होता है। डाइटिशियन का कहना है कि बाजार में मिलने वाले छोले को काफी मसालों के साथ पकाया जाता है, जिसकी वजह से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं, भटूरे को डीप फ्राई किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

1 प्लेट छोले-भटूरे में मौजूद पोषक तत्व

  • कैलोरीज- 400 से 450 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट - 10 ग्राम
  • शुगर - जीरो
  • प्रोटीन - 2.2 ग्राम
  • एनर्जी - 85 ग्राम
  • फाइबर- 2 से 3 ग्राम
  • फैट- 4 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल - 0.3 मिलीग्राम
  • सोडियम - 3.2 मिलीग्राम

क्या छोले-भटूरे हेल्दी होते हैं?

डाइटिशियन का कहना है कि बाजार में मिलने वाले छोलों को घंटों तक मसालों के साथ पकाया जाता है। ज्यादा लंबे समय तक मसालों के साथ पकने के कारण उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं, भटूरे को बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। इसे डीप फ्राई किया जाता है। मैदा और डीप फ्राई होने के कारण भटूरे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि मैदा एक धीमे जहर की तरह है, जो शरीर के आंतरिक अंगों को भी क्षति पहुंचा सकता है।

1 plate Calories in Chole bhature

छोले-भटूरे से सेहत को होने वाले नुकसान

पाचन क्रिया को करता है प्रभावित

डाइटिशियन का कहना है कि मैदा पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों को खाना पचाने में समस्या होती है उन्हें छोले-भटूरे न खाने की सलाह दी जाती है। तेल में तलने होने के कारण भटूरे को पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है।

बढ़ता है वजन

छोले-भटूरे खाने से मेटाबॉलिज्म भी खराब होता है, जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। डाइटिशियन का कहना है कि मैदा खाने से ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से बढ़ता है, जिसकी वजह से खून में ग्लूकोज जमने लगता है। खून में ग्लूकोज जमने के कारण हार्ट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः नैचुरल परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल

डायबिटीज का कारण

छोले-भटूरे को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मैदा शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यह अग्न्याशय (pancreas) की बीटा-सेल्स को खत्म कर देता है। साथ ही इंसुलिन बनाने वाली ग्रंथि को भी नुकसान पहुंचाता है। जिसके कारण डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

डाइटिशियन का कहना है कि छोले-भटूरे का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हालांकि जो लोग इसके शौकीन हैं, वो महीने में एक बार इसका सेवन कर सकते हैं।

 
Disclaimer