दिल को हेल्दी रखने के लिए खाएं ब्राउन राइस, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

ब्राउन चावल खाने से ना केवल दिल की सेहत अच्छी रहती है, बल्कि आपका वजन भी कम हो सकता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं ब्राउन चावल।

Monika Agarwal
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 18, 2022Updated at: Jun 18, 2022
दिल को हेल्दी रखने के लिए खाएं ब्राउन राइस, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

ब्राउन राइस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ब्राउन राइस वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद कर सकते हैं। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के बताती हैं कि एक कप उबले हुए ब्राउन राइस में लगभग 200 कैलोरी, 40 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम के लगभग फाइबर, 5 ग्राम प्रोटीन, एक से 1.5 ग्राम फैट, दैनिक जरूरत का 10 से 12% थियामिन, विटामिन बी3 और आयरन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक और कॉपर भी होता है। लेकिन कई लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या ब्राउन राइस हार्ट के लिए भी हेल्दी होते हैं? तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

ब्राउन चावल या सफेद चावल क्या है हेल्दी?

ब्राउन राइस, सफेद चावल की तुलना में अधिक हेल्दी माने जाते हैं। ब्राउन राइस शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इन दोनों चावलों में कैलोरीज समान मात्रा में ही होती है। ब्राउन चावलों को कम प्रोसेस किया जाता है, इससे इनमें सफेद चावल की तुलना में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। लो कार्ब डाइट में ब्राउन राइस लिया जा सकता है। ब्राउन राइस दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

brown rice

दिल के लिए फायदेमंद है ब्राउन चावल?

  • ब्राउन चावल एक हार्ट हेल्दी फूड है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम कनरे में मदद करते हैं। इसमें फाइबर भी होता है। फाइबर दिल के रोगों, कैंसर और अन्य रेस्पिरेटरी बीमारियों का खतरा 24 से 59% कम कर सकता है।
  • ब्राउन चावल में लिगनेन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जिन चीजों में यह तत्व पाया जाता है, वह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखते हैं। कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसलिए ब्राउन राइस से उन्हें कंट्रोल में रखा जा सकता है।
  • ब्राउन चावल में मैग्नेशियम की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है। यह तत्व भी दिल के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक के कारण होने वाली मृत्यु का रिस्क काफी कम हो जाता है।

क्या ब्राउन चावल वजन कम करने में लाभदायक है?

  • अगर आप रिफाइंड अनाज की बजाए ब्राउन चावलों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, तो आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। सफेद चावल, पास्ता आदि में फाइबर और पौष्टिक तत्व नहीं होते हैं। वह आपका वजन कम करने की बजाए बढ़ा सकते हैं। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ब्राउन चावल ही खाएं।
  • ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। फाइबर से भरपूर चीजों को खाने से आपके शरीर में कम कैलोरीज जा पाती हैं। इस प्रकार ब्राउन चावल का सेवन करने से कई तरह से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ब्राउन चावल के फायदे

  • ब्राउन चावल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  • ब्राउन राइस मेटाबॉलिज्म में सुधार लाने, ब्लड शुगर को मैनेज करने और नर्व फंक्शन में सुधार लाने में काफी लाभदायक होते हैं।
  • मैंगनीज की कमी के कारण एक महिला को कंसीव करने में दिक्कत आ सकती है और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए ब्राउन चावलों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।
  • ब्राउन चावल में फ्लेवेनॉयड और फेनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं। 
  • इससे दिल की बीमारियों, कैंसर और समय से पहले एजिंग के लक्षणों से बचा जा सकता है।

ब्राउन चावल में मौजूद पौष्टिक तत्वों के कारण यह कहा जा सकता है की यह वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी लाभदायक  हैं। इसलिए ब्राउन राइस हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Disclaimer