बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन को हुआ था ऑटो-इम्यून डिजीज एडिसन, इस जापानी मार्शल आर्ट से बनाया था खुद को मजबूत

सुष्मिता सेन ने खुलासा किया कि वह एडिसन की बीमारी से गुजर चुकी हैं, जिसमें इस जापानी मार्शल आर्ट की मदद से खुद को मजबूत और बीमारी से मुक्‍त किया।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 20, 2020
बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन को हुआ था ऑटो-इम्यून डिजीज एडिसन, इस जापानी मार्शल आर्ट से बनाया था खुद को मजबूत

सुष्मिता सेन बॉलीवुड की सबसे सुंदर और फिट अभिनेत्रियों में से एक हैं। आप में से बहुत से लोग सुष्मिता सेन के फैन होंगे, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि सुष्मिता सेन कुछ सालो पहले एडिसन बीमारी से गुजर चुकी हैं। जी हां, हाल में ही सुष्मिता सेन ने इस बात का खुलासा किया और अपने इस बीमारी से संघर्ष के बारे में बताया। सुष्मिता सेन ने हाल ही में खुलासा किया कि उन्हें 2014 में एडिसन की बीमारी थी, जो एक दुर्लभ ऑटो इम्‍युन डिजीज है। 

 
 
 
View this post on Instagram

Had to bring the journey & the #nunchaku back for #youtube 😁🤗❤️ LINK IN BIO 👊💋 I love you guys!!! #duggadugga

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47) onMay 16, 2020 at 8:16am PDT

सुष्मिता सेन कहती हैं, मेरे अंदर कोई लड़ाई नहीं बची थी ... एक थका हुआ शरीर बहुत निराशा और आक्रामकता से भरा था। मेरी आंखों के नीचे के काले घेरे। मैं अपने उस लंबे 4 साल के बुरे समय के बारे में बता नहीं सकती कि वह कितना बुरा था। मैं स्टेरॉयड के विकल्प कोर्टिसोल और इसके असंख्य दुष्प्रभावों के साथ जी रही थी। लेकिन बस, अब  मुझे अपने दिमाग को मजबूत करने का एक तरीका खोजना था, जिससे मेरा शरीर सूट कर पालन कर सके।

इस मार्शल आर्ट से किया खुद को मजबूत और बीमारी से दूर 

सुष्मिता सेन बताती है, लंबे समय के संघर्ष के बाद मैने नानचाकू के साथ ध्‍यान लगाया। नानचाकू (Nunchaku) यह एक जापानी मार्शल आर्ट टूल है। सुष्मिता सेन आगे इस नानचाकू (Nunchaku)तकनीक की प्रशंसा करते हुए कहती हैं, "इसकी मदद से गुस्‍से या आक्रामकता, लड़ाई और दर्द से लड़ना एक कला रूप में बदल गया। मैं समय के साथ ठीक हुई और मेरी एड्रिनल ग्‍लैंड भी जाग गई हैं, अब कोई और स्टेरॉयड और कोई ऑटो इम्‍युन कंडीशन नहीं है।

आगे वह लिखती हैं, पाठ: आपके अलावा, कोई भी आपके शरीर से नहीं जानता है, आप इसे महसूस करते हैं। हम सभी में एक योद्धा है, कभी हार मत मानो !!!  मेरी इस जर्नी में चट्टान बनने के लिए मेरे शिक्षक नूपुर शिखर को धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें: घंटों बैठकर काम करने से भी बढ़ सकता है ब्‍लड प्रेशर, जानें हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के उपाय

क्‍या है एडिसन रोग? 

एडिसन एक ऑटो इम्‍युन कंडीशन है, जो आपके शरीर में एड्रिनल ग्रंथियों द्वारा बनाए गए विशेष हार्मोन्‍स की अपर्याप्‍त मात्रा के कारण होता है। इसे हाइपोकोर्टिसोलिज्म के रूप में भी जाना जाता है, एक दीर्घकालिक अंतःस्रावी विकार यानि एंडोक्राइन डिसऑर्डर है। जिसमें एड्रिनल ग्रंथियां पर्याप्त स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती हैं। इस ऑटो इम्‍युन कंडीशन के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे आते हैं, जिसमें पेट में दर्द, कमजोरी और वजन कम होना हो सकता है। 

एडिसन रोग के लक्षण 

Addison's Disease Symptoms

  • पेट दर्द 
  • भूख में कमी
  • त्वचा का काला पड़ना या हाइपरपिग्मेंटेशन
  • नजर कमजोर होना या धुंधलापन  
  • हाइपोग्लाइसीमिया 
  • थकान और कमजोरी
  • मांसपेशियों का दर्द
  • डिप्रेशन
  • लो ब्लड प्रेशर
  • लो ब्लड शुगर
  • वजन कम होना आदि। 

एडिसन रोग की इलाज

एडिसन की बीमारी में हेल्‍थ एक्‍सपर्ट आपकी एड्रिनल ग्रंथियों को विनियमित करने के लिए दवाएं देते हैं। इसके अलावा, कुछ योग और ध्‍यान जैसे वैकल्पिक उपचारों की मदद से इस बीमारी से निपटा जा सकता है। लेकिन एडिसन का समय पर इलाज अरैर रोकथाम जरूरी है, अन्‍यथा यह जानलेवा भी हो सकता है।  

Read More Article on Other Diseases In Hindi

Disclaimer