Expert

आयुर्वेद के अनुसार ये 5 कड़वे फूड्स पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर, एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के खास फायदे

Bitter Foods Benefits In Hindi: कुछ लोग कड़वे फूड्स को खाने से बचते हैं, लेकिन कड़वे फूड्स खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
आयुर्वेद के अनुसार ये 5 कड़वे फूड्स पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर, एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के खास फायदे

सेहत के लिए लिहाज से कड़वे फूड्स का सेवन बेहद फायदेमंद (Bitter Foods Benefits In Hindi) होता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग कड़वी चीजों को खाने से बचते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कड़वे फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, ये आपके स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करते हैं। साथ ही कड़वे फूड्स का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

डाइट में कड़वे फूड्स को शामिल करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। साथ ही भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण बेहतर होता है। अब सवाल यह है कि आप किन कड़वे फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं? यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको कड़वे फूड्स खाने के फायदे (Bitter Foods Benefits In Hindi) और 5 कड़वे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आप कर सकते हैं।

कड़वे फूड्स कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं? (Bitter Foods Benefits For Health In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार कड़वा भोजन करना आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आयुर्वेद में भी कड़वी चीजों बेहद फायदेमंद माना गया है। कड़वे फूड्स खाने के अनेक फायदे हैं जैसे:

  • कड़वे फूड्स आपके पेट के लिए फायदेमंद (Bitter Foods Benefits For Gut Health In Hindi) होते हैं। कड़वे स्वाद के रिसेप्टर्स न केवल मुंह में, बल्कि पूरे पाचन तंत्र में मौजूद होते हैं। इसलिए जब भी आप कड़वे स्वाद वाले फूड्स खाते हैं, तो आपकी आंत भोजन को तोड़ने के लिए पाचक एंजाइम छोड़ती है, जिससे पाचन बेहतर होता है।
  • कड़वे फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Bitter Foods To Control Blood Sugar In Hindi) करने में मदद करते हैं। खासकर करेला जैसे कड़वे खाद्य पदार्थ को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इन्हें खाने से इंसुलिन जारी करने और बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
  • कड़वे फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये हृदय रोग और डायबिटीज जैसे रोगों के जोखिम करने में मदद करते हैं। साथ ही फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जो कैंसर के जोखिम का कारण बनते हैं।
  • फाइबर का अच्छी मात्रा में होते है। फाइबर आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह आपकी भूख को नियंत्रित करता है। इसके अलावा फाइबर युक्त फूड्स खाने से जंक फूड्स के लिए क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है। यह वजन घटाने में भी सहायक है।
  • इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और आपको सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरल संक्रमण से बचाते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, और कड़वे फूड्स खाना इसके लिए लाभकारी होता है।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन 5 कड़वे फूड्स को करें डाइट में शामिल (Bitter Foods To Add In Diet For Better Health In Hindi)

1. करेला (Bitter Gourd)

इसमें ट्राइटरपेनॉइड (Triterpenoids), पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में करते हैं।

2. क्रूसिफेरस सब्जियां (Cruciferous vegetables)

ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, केल और मूली जैसी सब्जियों में ग्लूकोसिनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं, जिनमें कैंसर रोधी प्रभाव होते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

3. मेथी (Fenugreek)

मेथी के बीज आपके आहार में जोड़ने के लिए कड़वा फूड्स का एक और बेहतरीन विकल्प है। यह इंसुलिन रेजिस्टेंस को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखता है।

4. कोकोआ (Cocoa)

कोको पॉलीफेनोल से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है। डार्क चॉकलेट कोको का अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढ़ें: दिमाग तेज करने के लिए पिएं पेठा कद्दू का सूप, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे और रेसिपी

5. ग्रीन टी (Green Tea)

फिटनेस लवर्स के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद है। यह वजन कम करने में मदद करती है, साथ ही इसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं जो कैंसर सेल्स को खत्म करते हैं और उन्हें बढ़ने से रोकते हैं। ग्रीन टी दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer