पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क से दूर करें बालों की समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Betel Leaves Hair Mask Benefits: पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 06, 2022 07:30 IST
पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क से दूर करें बालों की समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Betel Leaves Hair Mask Benefits: पान की पत्तियों का इस्तेमाल वैसे तो पान के रूप में चबाने में सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल कई समस्याओं और बीमारियों में भी किया जाता है। पान की पत्तियों में विटामिन सी समेत कई ऐसे पोषक तत्व और गुण मौजूद होते हैं, जो बालों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। पान की पत्तियों को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने और स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी किया जाता है। बालों में पान की पत्तियों का हेयर मास्क लगाने से कई फायदे मिलते हैं आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

पान के पत्ते के हेयर मास्क के फायदे- Benefits of Betel Leaves Hair Mask in Hindi

पान के पत्तों में मौजूद गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या से लेकर बालों को मजबूत बनाने और ग्रोथ बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। बालों को पोषण देने के लिए भी पान के पत्तों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। 

Betel Leaves Hair Mask Benefits

इसे भी पढ़ें: ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान हैं? बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. बाल झड़ने की समस्या में उपयोगी 

बाल झड़ने की समस्या में पान के पत्तों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं और पर्याप्त पोषण देने का काम करते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। 

2. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में फायदेमंद

पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। इसकी पत्तियों में विटामिन सी, एल्केलाइड, फिनाइल,  प्रोपेन और टैनिन जैसे कंपाउंड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क को बालों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है और विकास तेजी से होता है।

3. डैंड्रफ की समस्या में उपयोगी

डैंड्रफ की समस्या में पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण बालों में और स्कैल्प में मौजूद गंदगी को साफ करके बालों में मौजूद डैंड्रफ को खत्म करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ के लिए करें इन नट्स का सेवन, तेजी से बढ़ेंगे बाल

4. बाल की जड़ें और स्कैल्प बनाएं हेल्दी 

पान के पत्तों में मौजूद गुण बाल की जड़ों और स्कैल्प को हेल्दी बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। पान की पत्तियों से बने हेयर मास्क को बालों में लगाने से आपके बाल की जड़ें और स्कैल्प हेल्दी रहते हैं।

5. बालों को सफेद होने से बचाए

आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। इस समस्या से बचने के लिए बालों में पान के पत्तों से बने हेयर मास्क को लगाना बहुत फायदेमंद होता है। पान की पत्तियों में मौजूद गुण बालों को सफेद होने और डैमेज होने से बचाते हैं।

कैसे बनाएं पान के पत्तों का हेयर मास्क?- DIY Betel Leaf Hair Mask

पान की पत्तियों का हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले आप 5 से 6 पान की पत्तियां लें और इसमें 2 से 3 गुड़हल के फूल और 3 से 4 तुलसी की पत्तियां मिला लें। इन्हें अच्छी तरह से साफ करने के पाद इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में तिल का तेल एक चम्मच मिलाएं और फिर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से बहुत फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer