बच्चे के पैरों में दर्द होने पर कराएं ये 5 एक्सरसाइज, मिलेंगे कई फायदे

Leg Exercise for Children: बच्चों के पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बच्चों को कुछ खास एक्सरसाइज करवा सकते हैं

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 19, 2022Updated at: Aug 19, 2022
बच्चे के पैरों में दर्द होने पर कराएं ये 5 एक्सरसाइज, मिलेंगे कई फायदे

आजकल छोटी उम्र में ही बच्चों के पैर और मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे बाहर के गलत खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण हो सकता है। दरअसल आज के समय में बच्चों पर पढ़ाई के अलावा अन्य क्लासेज का भी अतिरिक्त बोझ रहता है। ऐसे में वे खेलने के समय खुलकर अपने दोस्तों के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। जिसकी वजह से छोटी उम्र में ही उनको कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती है। इसलिए बच्चों को सही डाइट देने के साथ-साथ सुबह-शाम एक्सरसाइज करवाना भी जरूरी है। इससे उनके संपूर्ण शरीर का विकास अच्छे से हो पाता है। साथ ही पैरों के दर्द और मांसपेशियों में भी आराम मिलता है। इसलिए आप अपने बच्चे की रोजाना रूटीन में कुछ खास एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं, जिससे उन्हें लाभ मिल सकता है। 

बच्चों के पैर में दर्द होने पर कराएं ये एक्सरसाइज 

1. रनिंग 

बच्चों के लिए सबसे आसान और अच्छी एक्सरसाइज रनिंग मानी जाती है। यह बेहद सरल एक्सरसाइज है, जो किसी भी उम्र में की जा सकती है। बच्चों को बचपन से ही दौड़ने या रनिंग की आदत डालने से उनका शारीरिक विकास बेहतर ढंग से होता है। अगर बच्चों को स्कूल या दूसरी एक्टिविटीज के बाद समय नहीं मिलता है, तो आप उनके साथ अपने गार्डन या पार्क में भी दौड़ सकते हैं। इससे पेरेंट्स बच्चों के साथ एक अच्छा बॉन्ड भी डेवलेप कर पाते हैं। इससे पैरों और मासंपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है।  

best-exercise-for-kids

2. पुल अप्स 

बच्चों के लिए पुल अप्स भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। इससे उनके पैरों के दर्द में राहत मिलती है और साथ ही हाथों में भी मजबूती आती है। दरअसल पुल अप्स करने के दौरान बच्चे पैरों में गतिविधियां भी बनाए रख सकते हैं। इससे उनके हाथ और पैर दोनों मजबूत होते हैं। इससे पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने और लचीला बनाने में सहायता मिलती है। 

3. बियर क्रॉल

बियर क्रॉल एक्सरसाइज बच्चों के लिए फुल बॉडी वर्कआउट माना जाता है। हाथों और पैरों को नीचे रखकर जानवर की तरह चलने को बियर क्रॉल एक्सरसाइज कहते हैं। इससे बच्चों के पैरों का दर्द ठीक हो सकता है। साथ ही इसमें बच्चों को खूब मजा भी आता है। हाथों और पैरों की स्ट्रेंथ बढ़ाने और शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए ये एक्सरसाइज बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसे बच्चे घर के गार्डन और खेल के मैदान में ग्रुप के साथ भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- बच्चों के लिए एक्सरसाइज: ये 6 व्यायाम करने से बेहतर होता है बच्चों का शारीरिक-मानसिक विकास, जानें अन्य फायदे

4. साइकिलिंग

साइकिलिंग करने से बच्चों के पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है। साथ ही इससे बच्चे का संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसे आप उन्हें सुबह या शाम के समय भी करने को कह सकते हैं। साइकिलिंग करना बच्चे के हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। 

leg-exercise-for-kids

5. स्विमिंग 

स्विमिंग करने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही इससे उनके पूरे शरीर में मूवमेंट बना रहता है। इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर ढंग से होता है। इससे उनके पैरों का दर्द ठीक हो सकता है और सांस संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer