यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस, जोड़ों में दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

यूरिक एसिड की समस्या होने पर डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं, तो कुछ हेल्दी जूस का सेवन कर सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस, जोड़ों में दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

Best Juice for Uric Acid : शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन जैसी परेशानी हो सकती है। यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाले वह केमिकल है, जो प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है। आमतौर पर यह यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है, जो किडनी को इसे फिल्टर करने में परेशानी हो सकती है। इसकी वजह से आपके जोड़ों में काफी तेज दर्द होने लगता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर गाउट की समस्या बढ़ सकती है। शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं, तो जूस का सेवन करें। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी जूस के बारे में- 

यूरिक एसिड में कौन सा जूस पिएं?

1. सेब का जूस

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सेब के जूस का सेवन करें। सेब के जूस में मौजूद तत्व शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व को बाहर निकाल सकता है। दरअसल, सेब में मेलिक एसिड होता है, जो आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को तोड़ने का कार्य करता है। इससे यह शरीर से बाहर निकल सके। ऐसे में आप नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप सेब के जूस को खास पसंद नहीं करते हैं, तो रोजाना एक सेब का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए खाएं ये 5 फल, जोड़ों दर्द और अकड़न की समस्या से होगा बचाव

2. नींबू का रस

नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इससे तैयार जूस शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को बाहर निकालने में प्रभावी होता है। इसके साथ ही यह शरीर की विषाक्तता को कम कर सकता है। 

3. केले से तैयार जूस

केला पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। नियमित रूप के केले का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा केले से तैयार जूस भी शरीर में क्षारीय गुण को कम करता है। यह किडनी को स्वस्थ रखने में प्रभावी होता है। 

4. संतरे का जूस

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए संतरे के जूस का सेवन करें। संतरे के जूस में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो यूरिक एसिड को कम कर सकता है। साथ ही किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी यूरिक एसिड आपकी मदद करता है। 

5. स्ट्रॉबेरी का जूस

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रॉबेरी जूस का सेवन करें। यह शरीर में मौजूद हानिकारक केमिकल को बाहर निकाल सकता है। इससे आपकी किडनी स्वस्थ होती है। साथ ही यह आपके शरीर में एसिड के स्तर को कम कर सकता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो स्ट्रॉबेरी के जूस का नियमित रूप से सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें -  यूरिक एसिड में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, इस तरह इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में हो सकता है कंट्रोल

कुछ अन्य चीजें

  • नींबू का पानी भी यूरिक एसिड रोगियों के लिए हेल्दी माना जाता है। 
  • बथुआ साग से तैयार जूस यूरिक एसिड रोगी भी सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी परेशानी कंट्रोल होगी। 
  • यूरिक एसिड की समस्या होने पर अजवाइन का पानी पिएं। इससे आपके जोड़ों में दर्द और ऐंठन कम हो सकती है। 

यूरिक एसिड की समस्या होने पर आप इन फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

 

 

Disclaimer