यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए खाएं ये 5 फल, जोड़ों दर्द और अकड़न की समस्या से होगा बचाव

यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को अपने आहार में हेल्दी फ्रूट्स का शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए खाएं ये 5 फल, जोड़ों दर्द और अकड़न की समस्या से होगा बचाव

Fruits for Uric Acid : स्वस्थ आहार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप लंबे समय तक चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं, तो इसके लिए दवा की नहीं बल्कि एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली की जरूरत होती है। इसलिए कई एक्सपर्ट आपको सही डाइट और एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। सही डाइट न लेने की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। इन समस्याओं में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या भी शामिल है। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करके रखें। यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लिए उचित डाइट होना जरूरी होता है। कुछ ऐसे फ्रूट्स हैं, जिसका सेवन यूरिक एसिड में करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सा फल खाना (Which fruit is good for uric acid) चाहिए? 

यूरिक एसिड में कौन सा फल खाना चाहिए?

यूरिक एसिड से ग्रसित मरीज अपने आहार में संतरा, कीवी, जामुन इत्यादि फलों को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फलों के बारे में-

1. केला का कर सकते हैं सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों को केला का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड में यूरिक एसिड कम करने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे गाउट के हमलों का खतरा भी कम हो सकता है। दरअसल, केले में प्यूरीन की मात्रा स्वाभाविक रूप से काफी कम होती है, यह एक नैचुरल यौगिक है, जो यूरिक एसिड में टूट जाता है। ऐसे में यूरिक एसिड में केला का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - यूरिक एसिड में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, इस तरह इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में हो सकता है कंट्रोल

2. सेब है हेल्दी

सेब में फाइबर भरपूर रूप से होता है। यह आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने का गुण रखता है। इसके अलावा फाइबर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है। साथ ही यूरिक एसिड को अवशोषित करता है। इसके अलावा शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने का गुम रखता है। इतना ही नहीं, सेब मैलिक एसिड से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देते हैं। ऐसे में सेब का सेवन करना आपके शरीर के लिए हेल्दी होता है।

3. चेरी का कर सकते हैं सेवन

शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए चेरी का सेवन करें। चेरी में एंथोसायनिन नामक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है। अगर आप यूरिक एसिड से ग्रसित हैं, तो नियमित रूप से चेरी का सेवन करें। 

4. खट्टे फलों का करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीज संतरा, मौसमी, कीवी, कीनू इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। यह खट्टे फल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम होता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में आपकी मदद कर सकता है। 

5. जामुन यूरिक एसिड में है हेल्दी

यूरिक एसिड से ग्रसित मरीज जामुन का सेवन कर सकते हैं। चेरी की तरह जामुन में भी एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है। यह यौगिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में हाई यूरिक एसिड की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। इससे जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी कम हो सकती है। 

यूरिक एसिड की समस्या होने पर आप इन फलों का सेवन कर सकते हैँ। हालांकि, अगर आपकी परेशानी गंभीर है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही अपने डाइट में बदलाव करें।

Disclaimer