बेसन का शीरा पीने से बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी और दूर रहती हैं ठंड में होने वाली बीमारियां, जानें आसान रेसिपी

सर्दी में खांसी, जुकाम, बुखार से बचने के लिए और वजन कंट्रोल में रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है बेसन का शीरा। जानें 10 मिनट में बनाने की आसान रेसिपी

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 12, 2021Updated at: Jan 12, 2021
बेसन का शीरा पीने से बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी और दूर रहती हैं ठंड में होने वाली बीमारियां, जानें आसान रेसिपी

भारतीय किचन में बनने वाले ज्यादातर पारंपरिक खानों में स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी विशेष ध्यान रखा जाता था। भारतीय खानों में मसाले, घी, अनाज आदि के परफेक्ट मिश्रण से ऐसी डिशेज बनाई जाती हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होती हैं। सर्दियों के लिए ऐसी ही एक बेहतरीन डिश है बेसन का शीरा। ठंड के मौसम में बेसन का शीरा पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दियों की आम समस्याओं जैसे- जुकाम, बुखार, खांसी, सर्दी आदि में आराम मिलता है। ये आसानी से पच जाता है और पेट भी भरा रखता है इसलिए बीमार लोगों के लिए भी बेसन का शीरा बहुत फायदेमंद हो सकता है। बेसन का शीरा तरल होता है और इसे पिया जाता है। इसलिए ये आपके शरीर में जाते ही तुरंत एनर्जी रिलीज करता है, जिससे व्यक्ति को ताजगी मिलती है। इसलिए सर्दियों की सुबह या राम में आप बेसन का शीरा पिएं, तो आप सेहतमंद भी रहेंगे और आपका वजन भी घटेगा।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ और एक्सपर्ट सोमाली अधिकारी के अनुसार, यह शीरा ऊर्जा से भरपूर होता है क्योंकि इसमें घी, काली मिर्च, बेसन,सूखे मेवा व हल्दी मिले होते हैं। तभी तो ये एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी (antibacterial and anti-inflammatory properties) जैसे गुणों से भरपूर होता है। इस शीरे के यही गुण बदलते मौसम में किसी भी प्रकार के संक्रमण (infection) से दूर करते हैं।

besan ka sheera recipe

कैसे बनाएं (Method to Prepare Sheera)

इस पारंपरिक भारतीय व्यंजन को घर में सिर्फ दस मिनट में तैयार किया जा सकता है। पहले एक कढ़ाई में देसी घी गर्म करें फिर उसमें एक कटोरी बेसन डालें और इसे सुनहरा भूरा होने तक भूनें। अब इसमें दो कप दूध डालें और अच्छे से मिलाएं ताकि गुल्थी न पड़ें। अब इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर, थोड़ी इलाइची, चार चम्मच चीनी या गुड़ डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे चार से पांच मिनट तक पकाएं। हल्का गाढ़ा होने पर आंच से उतार लें और गर्म गर्म परोसें।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

जरूरी टिप्स शीरा बनाते समय (Important Tips)

  • यदि आप चाहते हैं तो सादे दूध की जगह बदाम का दूध भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • यदि शीरे को कम गाढ़ा रखना चाहते हैं तो दूध की मात्रा बढ़ाएं।
  • ध्यान रखें कि शीरा खाने के आधा घंटे बाद ही पानी पीएं पहले नहीं। लेकिन वह पानी भी गुनगुना या गर्म हो।
  • लगातार दो दिन तक इस शीरे का सेवन आपको काफी हद तक आराम पहुंचायेगा।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेसन (Full Of Antioxidants)

बेसन में एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है क्योंकि ये चने से बनता है। बेसन खाने से छाती और फेफड़ों में होने वाली समस्याएं दूर रहती हैं और नाक का रास्ता साफ रहता है। इससे आपको सांस लेने में आसानी रहती है। विटामिन बी1 होने के कारण ये जुकाम के कारण होने वाली सुस्ती से राहत दिलाता है और आपको तुरंत ऊर्जा पहुंचाता है।

कालीमिर्च और हल्दी

कालीमिर्च और हल्दी अपने एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण जाने जाते हैं। इनके सेवन से बुखार और तेज जुकाम (cold and cough) में राहत मिलती है। यही नहीं नींद की समस्या में भी राहत मिलती है और व्यक्ति आराम से सो पाता है। इस शीरे की मदद से नाक अच्छे से साफ हो जाती है। एक्सपर्ट का कहना हैं कि बहती नाक से आराम पाने के लिए ये एक कारगर तरीका है।

besan ka sheera benefits for health

गर्भवती महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद

बेसन में फोलेट्स की मात्रा भी प्रचुर होती है। ये एक ऐसा विटामिन है जो नौ माह में भ्रूण के दिमाग और रीढ़ की हड्डी के विकास में सहयोगी होता है। ये शिशु के संपूर्ण विकास में मदद करता है। इसमें मौजूद दूध और घी भी भ्रूण के लिए लाभकारी  हैं। यही कारण है कि गर्भवती (pregnant women) महिलाओं को बेसन का शीरा खाने को दिया जाता है। इसके साथ ही बेसन में मौजूद फॉस्फोरस और कैलशियम भी हड्डियों की मजबूती में सहयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: पालक की कढ़ी में छिपे हैं सेहत के कई राज, जानिए पालक की कढ़ी बनाने की स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी

वजन घटाने वाली हेल्दी रेसिपी है बेसन का शीरा (Healthy Recipe for Weight Loss: Besan ka Sheera)

बेसन में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए अगर आप बेसन के शीरे को गुड़ डालकर बनाते हैं, तो ये आपका वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट में या रात के डिनर में बेसन का शीरा पिएं, तो आपका पेट भी भरा रहेगा और आपके शरीर में ज्यादा कैलोरीज भी नहीं जमा होंगी, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

अब जब आप बेसन के शीरे के लाभ जान चुके हैं, तो अबकी बार जब आप बीमार पड़ें, एंटीबायोटिक को न कहकर दादी मां के नुस्खों को अपनाइएगा।

सोमाली अधिकारी, न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से बातचीत पर आधारित।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer