कुत्‍ते के काटने पर तुरंत लगाएं ये लाल पाउडर, नहीं फैलेगा जहर!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 23, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लाल मिर्च लगाने से दाद खाज खुजली ठीक होती है।
  • पागल कुते के काटने पर भी मिर्च लगाने चाहिए।
  • लाल मिर्ची पाउडर में कई उपयोगी तत्व होते हैं।

लालमिर्च गर्म, खुश्क, जलनशील तथा जहरनाशक होती है। लाल मिर्च आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि दाद खाज खुजली की बीमारी में भी लाल मिर्च लगाने से राहत मिलती है। और पागल कुत्ते के काटने के बाद भी आपको तुरंत लाल मिर्च लगाने से बहुत फायदा होता है।

लाल मिर्च में अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रीक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड, सक्सीनिक एसिड, शिकिमिक एसिड, आक्जेलिक एसिड, क्युनिक एसिड, कैरोटीन्स, क्रिप्तोकैप्सीन, बाई-फ्लेवोनाईड्स, कैप्सेंथीन, कैप्सोरूबीन डाईएस्टर, आल्फा-एमिरिन, फायटोफ्लू, कैप्सीडीना, कैप्सी-कोसीन, जैसे तत्व होते हैं। अब मिर्ची के इतने फायदे जान लिए हैं तो इसे आप दाद खाज खुजली या फिर पागल कुत्ते के काटने पर कैसे और कब लगाएं ये भी जान लें।

इसे भी पढ़ें: सिर दर्द थम नही रहा तो इस बीमारी के हैं संकेत

दाद खाज खुजली पर लगाएं लाल मिर्च पाउडर

दाद खाज खुजली शरीर में किसी एलर्जी की वजह से होती है। एलर्जी को काटने का इलाज मिर्ची में होता है। जले कटे पर लाल मिर्च लगाने से जलन होती है लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगें कि चर्म रोग की बीमारी में लाल मिर्च लगाने से फायदा होता है। दाद खाज खुजली की बीमारी से परेशान लोगों के लिए ये बात जानना जरूरी है। सरसों के तेल में लाल मिर्च पाउडर गर्म करें, तेल जब ठंडा हो जाए तब इसे छानकर शरीर के उस हिस्से पर लगाएं जहां दाद खाज खुजली हो रही हो। आपको राहत महसूस होगी। 

कुते के काटने पर लगाएं लाल मिर्च पाउडर

कुते के दांतों पर जहर होता है और मिर्ची जहरनाशक होती है। कुते के काटने पर अकसर लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि उसके काटने से शरीर में जहर फैल सकता है। लेकिन कुते के काटने पर शरीर में फैले जहर का इलाज भी लाल मिर्च पाउडर में है। कुते या पागल कुते के काटने पर लाल मिर्च को पीस कर, सरसों के तेल में मिलाकर कुते के काटने वाली जगह पर लगा दो इस से कुते के दातों का जहर ख़त्म हो जाता है। लेप लगाने से काफ़ी पसीना आता है जिसेसे लार बाहर आ जाती है और दांतों का जहर ख़त्म हो जाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Disease In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3308 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर