बच्‍चों के साथ-साथ पेरेंट्स के लिए क्यों जरूरी है खुद के लिए समय निकालना, जानें इसके 5 फायदे

बच्‍चों के साथ पेरेंट्स के ल‍िए भी खुद के ल‍िए समय न‍िकालना जरूरी होता है, आप भी इसके फायदे जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
बच्‍चों के साथ-साथ पेरेंट्स के लिए क्यों जरूरी है खुद के लिए समय निकालना, जानें इसके 5 फायदे

अगर आप सोचती हैं कि मी टाइम सिर्फ आपके लिए लाभदायक है तो आप गलत है। यह आपके बच्चे को भी उतना ही फायदा पहुंचाता है। जिस तरह आपको खुद से कनेक्ट होने के लिए मी टाइम चाहिए, ठीक उसी तरह आपको बच्चे को मी टाइम देना चाहिए। उस समय वह खुद के साथ या अन्य बच्चों के खेले और आपसे दूर हो। यह आपके बच्चे को अन्य लोगों के साथ एक भावनात्मक संबंध विकसित करने में मदद करेगा। अगर बच्चा सारा दिन सिर्फ और सिर्फ आपके साथ रहता है तो ऐसे में वह पूरी तरह से आपके उपर भावनात्मक रूप से निर्भर हो जाएगा, जो उसके लिए वास्तव में ठीक नहीं है। इसलिए खुद के लिए मी टाइम निकालें और बच्चे को कुछ वक्त के लिए खुद से दूर रखें।

parenting tips

खुद के ल‍िए समय न‍िकालने के फायदे   

1. बच्‍चों के ल‍िए फायदेमंद होता है मी टाइम 

अगर आप खुद को समय दे रहे हैं तो उसका फायदा आपके बच्‍चों को ही म‍िलेगा। ज‍िस समय आप खुद को समय देना चाहते हैं उस समय बच्‍चों के साथ खेलें और उनके साथ समय ब‍िताएं। बच्‍चों के साथ समय बि‍ताकर आप बेहतर महसूस करेंगे और आपको मूड भी फ्रेश हो जाएगा। 

2. मूड को बेहतर करने का आसान तरीका 

अगर आप खुद के ल‍िए समय न‍िकालेंगे तो अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं। माता-प‍िता बनने के बाद कई बार काम और ज‍िम्‍मेदारी के दबाव में मूड खराब होता है ज‍िससे आपका व्‍यवहार आपस में और बच्‍चों के साथ बदल सकता है, पर आप खुद को समय देंगे तो आप अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 5 समस्याओं को दूर करता है ब्रह्मकमल का फूल, जानें उपयोग का तरीका

3. थकान दूर होती है 

अगर आप खुद के ल‍िए समय न‍िकालते हैं तो इससे आपके शरीर की थकान दूर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। अगर आप र‍िलैक्‍स रहेंगे और मन शांत रहेगा तो आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे। मन और शरीर को र‍िलैक्‍स करने के ल‍िए आप खुद के ल‍िए समय जरूर न‍िकालें।  

4. बेहतर पैरेंट्स बनने का आसान तरीका 

अगर आप बेहतर पैरेंट्स बनना चाहते हैं तो आपको खुद के ल‍िए समय न‍िकालना चाह‍िए, बेहतर माता-प‍िता बनने के ल‍िए बच्‍चे को जरूरत से ज्‍यादा समय देना और जरूरत से कम समय देना दोनों ही हान‍िकारक हो सकता है। आपको बेहतर माता-प‍िता बनने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप पूरी तरह से बच्‍चों में ब‍िजी न हो जाएं और कुछ समय खुद के ल‍िए भी न‍िकालें।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 बीज , इस तरह डाइट में करें शामिल

5. मल्‍टीटास्‍क‍िंंग आसान हो जाती है 

अगर आप खुद के ल‍िए समय न‍िकालते हैं तो आपके ल‍िए मल्‍टीटास्‍क‍िंंग करना आसान हो जाएगा क्‍योंक‍ि माता-प‍िता होने के नाते आपको मल्‍टीटास्‍क‍िंंग करने की जरूरत पड़ सकती है इसल‍िए खुद को ब्रेक देना चाहते हैं और खोई हुई एनर्जी दोबारा पाना चाहते हैं तो आपको खुद के ल‍िए समय जरूर न‍िकालना चाहि‍ए।

खुद के ल‍िए समय न‍िकालने के तरीके 

अगर आप माता-प‍िता हैं और खुद के ल‍िए समय न‍िकालना चाहते हैं तो आप ये आसान तरीके अपना सकते हैं- 

  • हॉबी शुरू करें, आप खुद के साथ समय बि‍ताएं और इसके ल‍िए आप कोई हॉबी फॉलो कर सकते हैं जैसे स्‍व‍िम‍िंंग, डांस करना आदि‍।
  • आज के समय में खुद के साथ समय ब‍िताने का सबसे अच्‍छा तरीका है ऑड‍ियोबुक्‍स या ऑनलाइन पॉडकास्‍ट या रेड‍ियो सुनना।  
  • खुद के साथ समय ब‍िताने के ल‍िए आप डायरी ल‍िख सकते हैं या अपने बचपन की कोई हैबि‍ट फॉलो कर सकते हैं।
  • हर दि‍न आप बच्‍चों को देते हैं तो एक द‍िन ब्रेक लेकर आप घूमने जा सकते हैं या फ‍ि‍र शॉप‍िंंग कर सकते हैं। 
  • आप क‍िसी फ‍िजि‍कल एक्‍टि‍व‍िटी को भी समय दे सकते हैं, इंडोर वर्कआउट या जॉग‍िंंग, रन‍िंंग आद‍ि एक्‍ट‍िव‍िटी आप अपना सकते हैं। 

खुद के साथ समय बि‍ताकर आप फ्रेश महसूस करेंगे तो इन आसान ट‍िप्‍स को जरूर फॉलो करें।  

Disclaimer