छोटे बच्चों के लिए कितना जरूरी है फर्श पर खेलना? जानें इसके 5 फायदे

छोटे बच्चों के लिए कुछ शुरुआती गतिविधियों को करना बेहद जरूरी है। ऐसे में बच्चे का जमीन पर खेलना भी उसके विकास में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

Monika Agarwal
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 18, 2021Updated at: Jul 18, 2021
छोटे बच्चों के लिए कितना जरूरी है फर्श पर खेलना? जानें इसके 5 फायदे

माता-पिता अपने बच्चों को किसी भी प्रकार की गंदगी या किटाणुओं से दूर रखना चाहते हैं। इसलिए वे चाहते हैं कि बच्चा साफ सुथरी जगह पर खेले। वैसे भी पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस से जूझ रही है ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मां-बाप और ज्यादा चिंतित हैं। लाजमी है उनका इस विषय को लेकर चिंता करना। पर हमारे एक्सपर्ट, डॉक्टर अमित गुप्ता, सीनियर कंसलटेंट, पीडियाट्रिशियन नियोनेटालॉजिस्ट, मदरहुड हॉस्पिटल, नोएडा, के अनुसार आपका बच्चा जब 4 या 5 महीने का हो जाता है तो वह पेट के बल इधर उधर पलटने लगता है और जब वह 6 महीने का होने को होता है तो वह बैठने लगता है। ऐसी ही उसकी छोटी छोटी उपलब्धियों को देख कर मां-बाप बहुत खुश होते हैं लेकिन उनके मन में कुछ डर भी रहता है। बहुत से सवाल भी आपके दिमाग में आते रहते हैं। उन्ही में से एक है कि क्या अपना बच्चा जमीन पर खेलने (Playing on floor) के लिए छोड़ देना चाहिए? क्या यह उसके लिए सुरक्षित है? तो इसका जवाब है हां। जमीन पर खेलना (Playing on floor) आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है और इससे उसे बहुत से लाभ भी मिलते है। 

Inside2floorplayingbenefits

फर्श पर खेलने के फायदे-Benefits of floor play for babies

1. उसे मुसीबतों को पार करना आएगा (Will Learn Awareness)

अगर आप अपने बच्चे को नीचे खेलने (Playing on floor) देंगे तब उसे नई नई शारीरिक गतिविधियां करनी आएंगी। जैसे कि अगर आप उसे नीचे छोड़ देते हैं तो वह कभी अपने बीच में आने वाली कुर्सी को पार करने की कोशिश करेगा तो कभी मेज आदि को। इससे उसका विकास होगा और उसे आगे बढ़ना आएगा।

2. दिमाग और सकल विकास के लिए जरूरी (Good For Mental Health)

आपके बच्चे ने अभी तक अपना सारा समय लेट कर ही बिताया है जिससे उनका पीछे से सिर बिल्कुल फ्लैट हो जाता है इसलिए आपको थोड़ा सा उनकी पोजिशन बदलते रहना चाहिए। ताकि उन्हें इस अवस्था से थोड़ी राहत मिल सके। वरना बच्चे के दिमाग में भी डिफेक्ट आने लगता है। अगर आप उनके सिर का और बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए अच्छे यही है कि उन्हें नीचे खेलने दें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में ल्यूकेमिया कैंसर के लक्षण, कारण और बचाव टिप्स

3. उसे बैलेंस बनाना आएगा (He Will Learn The Art Of Balancing)

जब आप उसे पहली बार जमीन पर छोड़ेंगे तो हो सकता है कि उसका बैलेंस न बने और वह लुढ़क जाए। लेकिन जैसे जैसे यह रोज होगा तो वह खुद ही बैलेंस बनाना सीख लेगा जिससे वह खुद को गिरने से बचा पायेगा। ऐसा ही वह चलना सीखेगा तो भी करेगा। इसलिए उसका बैलेंस बनाना सिखाने के लिए भी आपको उसे नीचे खेलने देना चाहिए।

Inside1floorplayingbenefits

4. आत्म विश्वास बढ़ेगा और मसल्स बनेंगी (Confidence Will Boost Up)

जब आप अपने बच्चे को नीचे छोड़ेंगे तो वह अपने शरीर के बारे में और अधिक जानेगा।  वह अपने सिर को नीचे लगने से बचाने की खुद कोशिश करेगा और जब उसे यह आ जायेगा तो उसका आत्म विश्वास बढ़ेगा और उसकी गर्दन की मसल्स भी मजबूत होंगी।

इसे भी पढ़ें: Cystic hygroma: बच्चों के गर्दन और सिर पर गांठ होना इस बीमारी का है संकेत, जानें इसके कारण और लक्षण

5. पालतू को रखें साफ (Keep Pet Clean and Let Them Play)

तो देखा आपके कि बच्चे के लिए नीचे खेलना कितना अधिक जरूरी है। यह केवल उनके खेलने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरूरी है। अगर आप सोच रहे हैं कि आपके पास पालतू है या आपका फ्लोर अधिक सख्त है तो क्या यह सुरक्षित रहेगा? तो आप उसके लिए कोई मैट वगेरह बिछा सकते हैं जिससे अगर वह बैलेंस न बनने पर गिर भी जाता है तो उसे चोट नहीं लगेगी और उसे आगे के लिए न गिरने की प्रेरणा भी मिलेगी। अपने पालतू को साफ सुथरा रखें और फर्श पर भी सफाई रखें।

इन बातों का ध्यान रखें और हर रोज बच्चे का एक समय फिक्स कर दें जिसमें वह नीचे खेल सके और नीचे खेलने के साथ साथ उसे कुछ देर के लिए हाथों में भी खिलाएं।

Read more articles on Children's Health in Hindi

Disclaimer