रात को चैन से सोना है तो सोने से पहले पीएं चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे कई फायदे

आपको भी है रोजाना चाय पीने की आदत तो जानें कैसे चाय का सेवन करने से आपकी नींद में आएगा सुधार और मिलेंगे कई फायदे। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 20, 2020
रात को चैन से सोना है तो सोने से पहले पीएं चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे कई फायदे

आप भी चाय पीने के शौकीन हैं? आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि चाय पीने से आपकी थकावट दूर होती है और आपको कई हद तक राहत मिलती है। चाय का सेवन करने के बाद शरीर में ताजगी भी आती है जिसके बाद काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। 

खासकर अगर बात की जाए दफ्तर में घंटों काम करने वाले लोगों की तो ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें काम के साथ अपनी थकान को दूर करने के लिए चाय का सहारा लेना ही पड़ता है। कम मीठी चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी होती है जो क्रॉनिक डिजीज से लड़ने का काम करता है और शरीर में मौजूद सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। 

tea

चाय पीने के फायदे और नुकसान के बारे में तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम रोजाना चाय का सेवन करते हैं तो हमारे शरीरे में क्या होता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि जब आप रोजाना चाय पीते हैं तो उससे आपके शरीर में क्या चीजें होती हैं। 

कुछ कैंसर के खतरे कम हो जाते हैं

चाय में पाए जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट और तत्व कुछ प्रकार के कैंसर के कम खतरे से जुड़ा हुआ होता है। उमा नायडू जो जर्नल हॉस्पिटल और फैक्लटी में एम.डी और न्यूट्रीश्नल के डायरेक्टर के मुताबिक, त्वचा, प्रोस्टेट, फेफड़े, और स्तन कैंसर में फायदेमंद प्रभाव पाए गए हैं। इसके साथ ही अलग-अलग तरह की चाय अलग तरह के कैंसर पर असर डालती है। कैंसर के खतरे से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है चाय का सेवन करना। 

त्वचा स्वस्थ रहती है

रोजाना ब्लैक टी का सेवन करने से त्वचा में होने वाले कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। डॉ. नायडू ने बताया कि गर्म काली चाय त्वचा के स्क्वैमस कार्सिनोमा के लिए मददगार होती है। गर्म काली चाय का सेवन करने से ये हमारे शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है। 

tea

इसे भी पढ़ें: बिना दूध की चाय आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में करती है मदद, जानें दूध की चाय से होने वाले 5 नुकसान

डायबिटीज का खतरा कम होता है

ब्लैक टी का सेवन रोजाना करने से टाईप-2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एशिया पैसिफिक जर्नल में एक अध्ययन के मुताबिक, ब्लैक टी आपके ब्लड शुगर को कम करने का काम करती है। 

दांत मजबूत होते हैं

रोजाना चाय की चुस्की लेने से आपके दांतों पर हल्का दाग रह सकता है, लेकिन चाय से आपके दांत मजबूत होते हैं। जर्नल ऑफ ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी के मुताबिक, ग्रीन टी से एंटीबैक्टीरिया असर होता है जो दांतों की बीमारियों को रोकता है। अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपके दांत बीमारियों के खतरे से दूर रह सकते हैं। 

tea

इसे भी पढ़ें: जानें रुइबोस चाय से कैसे बिगड़े स्‍वास्‍थ्‍य को बनायें बेहतर

नींद बेहतर हो सकती है

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती या फिर आपको नींद अच्छी नहीं आते तो आप अपनी आदत में थोड़ा सा बदलाव करें। आप रात में सोने से पहले चाय का सेवन कर सकते हैं। डॉ. नायडू के मुताबिक, ईस्ट-एशियाई मेडिसीनल टी नींद में सुधार कर सकती है। इंटीग्रेटिव मेडिसीन रिसर्च में एक अध्ययन के मुताबिक, चाय का सेवन करने से आपकी नींद बेहतर हो सकती है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer