Doctor Verified

बच्चों को जरूर पिलाना चाहिए नारियल पानी, जानिए इसके 5 फायदे

benefits of coconut water for babies in Hindi: नारियल पानी के पोषक तत्व बच्चों की पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 03, 2022 16:00 IST
बच्चों को जरूर पिलाना चाहिए नारियल पानी, जानिए इसके 5 फायदे

Is coconut water good for babies: छोटे बच्चों के पेरेंट्स अक्सर उनके शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से हो इसके लिए परेशान रहते हैं। पेरेंट्स बच्चों की डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने या किसी अन्य चीज को शामिल करने से पहले बहुत सारे सवाल पूछते हैं। इन्हीं सवालों में से एक है क्या छोटे बच्चों को नारियल पानी दिया जा सकता है? पेरेंट्स के इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने दिल्ली स्थिति गर्ग हॉस्पिटल की इंचार्ज और चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. सुनीता गर्ग से बातचीत की और बच्चों को नारियल पानी देना चाहिए या नहीं? बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे क्या हैं इसके बारे में जानने की कोशिश की। आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

क्या बच्चों को नारियल पानी देना सही है? - Is coconut good for babies?

डॉ. सुनीता गर्ग का कहना है कि बच्चों को नारियल पानी देना बिल्कुल सुरक्षित है। नारियल पानी में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के विकास में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों को नारियल पानी पिलाने के फायदे।

इसे भी पढ़ेंः छोटे बच्चों को भी होती है नींद न आने की समस्या (स्लीप डिसऑर्डर), इसके 5 लक्षण

How much coconut water can a baby drink?

बच्चों को नारियल पानी पिलाने के 5 फायदे - 5 benefits of giving coconut water to babies

पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर

छोटे बच्चों को अक्सर कब्ज, पेट में दर्द और उल्टी जैसी बीमारियां होती हैं। इन बीमारियों को नारियल पानी से दूर किया जा सकता है। नारियल पानी में हाई फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। बच्चों को रोजाना नारियल पानी देने से ये बार-बार होने वाले एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन में बचाने में मदद करते हैं। बच्चों को नारियल पानी पिलाने से उनके स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल खत्म करने में मदद मिलती है और उन्हें टीएनज में एक्ने और दाग-धब्बे कम होते हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

नारियल पानी में हाई कैल्शियम पाया जाता है, जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नारियल पानी के पोषक तत्व बच्चों के यूरिन इंफेक्शन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

नारियल पानी में सोडियम और हेल्दी शुगर कंटेंट पाया जाता है। । इन पोषक तत्वों की उच्च मात्रा से शरीर हाइड्रेट रहता है और पानी की कमी की पूर्ति होती है। नियमित तौर पर बच्चों को नारियल पिलाने से उनके शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। 

पेट के कीड़ों को करता खत्म

कई बार छोटे बच्चों को अक्सर पेट में कीड़ों की समस्या हो जाती है। पेट के कीड़ों से निजात पाने में भी नारियल पानी मददगार साबित हो सकता है। पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए रोजाना सुबह नारियल पानी पिलाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः खाली पेट पिएं भिंडी का पानी, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

बच्चों को कब, कितना और कैसे पिलाएं नारियल पानी? - How much coconut water can a baby drink?

छोटे बच्चों को आप बिना किसी संकोच के नारियल पानी पिला सकते हैं। छोटे बच्चों को प्रतिदिन ढाई मिलीलीटर नारियल पानी पिलाने से शरीर को 45 से 60 कैलोरी मिलती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के मुताबिक बच्चों को 1 साल के बाद नारियल पीना देना बिल्कुल सुरक्षित है। 1 साल की उम्र से कम के बच्चों को मां के दूध के अलावा कुछ और नहीं देना चाहिए।

 

Disclaimer