Expert

यूरीन इन्फेक्शन होने पर पिएं जौ का पानी, जल्द दूर होगी समस्या

Barley Water Benefits For Urine Infection: अगर आपको यूरिन इन्फेक्शन की समस्या है, तो रोज एक गिलास जौ का पानी से आपकी समस्या जल्द दूर होगी।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Apr 29, 2023 07:00 IST
यूरीन इन्फेक्शन होने पर पिएं जौ का पानी, जल्द दूर होगी समस्या

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Barley Water Benefits For Urine Infection: यूरिन इन्फेक्शन की समस्या तब होती है, जब मलाशय से हानिकारक बैक्टीरिया मूत्रमार्ग में पहुंच जाते हैं। यह समस्या पुरुष और महिलाओं दोनों को प्रभावित करती है। इसके कारण लोगों को पेशाब करते समय दर्द जलन महसूस होती है। उन्हें जल्दी-जल्दी पेशान आता है, कमर या पेट के निचले हिस्से में दबाव और ऐंठन महसूस होती है। कुछ गंभीर मामलों में पेशाब के साथ खून आने की समस्या भी देखने को मिल सकती है।

यूरिन इन्फेक्शन के इन लक्षणों को कम करने और संक्रमण से जल्द छुटकारा दिलाने में जौ का पानी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप नियमित इसका सेवन करें, तो इससे जल्द संक्रमण से राहत मिल सकती है। साथ ही इससे सेहत को भी कई लाभ मिल सकते हैं। जौ एक बहुमुखी अनाज है। यह स्वाद में अखरोट जैसा होता है और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। यूरीन में इन्फेक्शन होने पर आप जौ का पानी बनाकर पी सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके फायदे और बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं।

Barley Water Benefits For Urine Infection

यूरीन इन्फेक्शन में जौ का पानी कैसे लाभकारी है- How Barley Water Is Good For Urine Infection 

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार, जौ का पानी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, फास्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। इसके अलावा, जौ के पानी में ड्यूरेटिक प्रभाव होते हैं, जिससे यह पेशाब के बहाव को बढ़ाने औ टॉक्सिन्स को नष्ट करने में मदद करता है। यह किडनी स्टोन और सिस्ट की समस्या से भी राह प्रदान कर सकता है। इस पानी को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक माना जाता है।

इसे भी पढें: जौ का पानी पीने से निकल जाती है शरीर की गंदगी, जानें बॉडी डिटॉक्स करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

यूरिन इन्फेक्शन के लिए जौ का पानी कैसे बनाएं- How to make barley water for urine infection 

इसके लिए आपको एक टी पैन में एक कप जौ और 6-7 कप पानी लेना है। इसमें एक दालचीनी और अदरकक का टुकड़ा डालें। इसे गौस पर 15-20 मिनट तक उबालें। गैस बंद कर दें और इस काढ़े को एक बर्तन में छानकर निकाल लें। अंत में जौ के  इस काढ़े में एक-एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब घूंट-घूंट कर इसका आनंद लें।

इसे भी पढें: सिर में गर्मी क्यों होती है? डॉक्टर से जानें इसके कारण

नियमित दिन में एक गिलास इस पानी का सेवन करें। इससे आपको जल्द संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। लेकिन अगर आपके लक्षण कम नहीं हो रहे हैं और लगातार समस्या बनी हुई है, तो ऐसे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वह आपको इन्फेक्शन को दूर करने के लिए कुछ दवाएं दे सकते हैं। साथ ही कुछ जरूरी सावधानियां बरतने के लिए भी कह सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

All Image Source: freepik

 
Disclaimer