#EatRightIndia: हृदय को स्‍वस्‍थ और ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करता है चुकंदर, डॉ. हर्षवर्धन ने गिनाए फायदे

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने #EatRightIndia मुहिम के तहत चुकंदर के फायदे बताया है। आइए जानते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 08, 2019Updated at: Dec 09, 2019
#EatRightIndia: हृदय को स्‍वस्‍थ और ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करता है चुकंदर, डॉ. हर्षवर्धन ने गिनाए फायदे

चुकंदर, सुपरफूड के रूप में काफी लोकप्रिय हो रहा है। हाल के अध्ययनों का दावा किया गया है कि चुकंदर का रस एथलीट और जिम करने वालों के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, यह रक्तचाप को कम कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है।

दरअसल, भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे #EatRightIndia मिशन के तहत हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने चुकंदर को अपने आहार में शामिल करने के महत्‍व के बारे में बताया है। ईट राइट इंडिया 'ईट हेल्दी' और 'ईट सेफ' के दो बड़े स्तंभों पर निर्मित है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए उत्साहित करना और सक्षम बनाना है।

beetroot in hindi

केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अपने ट्विटर पर एक पोस्‍ट डालते हुए लिखा, "चुकंदर एक जड़ वाली सब्‍जी है जो आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, फोलेट और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। एक अच्‍छे सलाद के तौर पर जाना जाने वाला चुकंदर, नाइट्रेट में समृद्ध है जो हृदय स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है। यह रक्तचाप को भी कम करता है।" आइए हम आपको यहां चुकंदर के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: मुठ्ठी भर खुबानी खाने से रहेगा वजन कंट्रोल और नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर, जानें इसके 5 फायदे

चुकंदर खाने के फायदे

  • चुकंदर में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड कहा जाता है। यह यौगिक ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एक कप चुकंदर 3.81 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। पाचन को बेहतर बनाने और आंत को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त फाइबर का सेवन आवश्यक है।
  • कुछ अध्‍ययनों में पाया गया है कि चुकंदर का रस वर्कआउट रिकवरी और एथलीट के लिए उर्जा का अच्‍छा स्‍त्रोत हो सकता है। 
  • उच्च रक्तचाप वाले 68 लोगों के 2015 के अध्ययन में हर दिन 250 मिलीलीटर चुकंदर का रस पीने के प्रभावों की जांच की गई। जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसा करने से रक्तचाप में काफी कमी आई है। यह कैंसर कारकों को मारने में भी सक्षम होता है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer