Expert

सर्द‍ियों में खाएं बाजरे की खीर, बनाना है आसान और फायदे जबरदस्त

Bajra Benefits in Winter: बाजरे की खीर खाने में स्‍वाद‍िष्‍ट और पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। जानते हैं सर्द‍ियों में इसे खाने के फायदे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 27, 2022 11:39 IST
सर्द‍ियों में खाएं बाजरे की खीर, बनाना है आसान और फायदे जबरदस्त

Bajra Benefits in Winter: सर्द‍ियों में बाजरे को सुपरफूड माना जाता है। ठंड के द‍िनों में बाजरे की खीर का सेवन कर सकते हैं। बाजरे में फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद कैल्‍श‍ियम, बच्‍चे और बड़ों की मांसपेश‍ियों के ल‍िए फायदेमंद होता है। अक्‍सर हम डायटीश‍ियन और हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स को ये कहते हुए सुनते हैं की मौसमी या सीजनल चीजों का सेवन करना चाह‍िए। मौसमी आहार यानी मौजूदा मौसम में खाए जाने वाले आहार को डाइट में शाम‍िल करने से बीमार‍ियों से बचाव होता है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हम आपको आज बता रहे हैं बाजरे की खीर (Bajre Ki Kheer) खाने के फायदे और इसे बनाने का तरीका। बाजरे की खीर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। प्रेगनेंसी में एनीमि‍या से पीड़‍ित मह‍िलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं। चल‍िए जानते हैं बाजरे की खीर के फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

bajra ki kheer

बाजरे की खीर में मौजूद गुण 

बाजरे की खीर में कई गुण मौजूद होते हैं। बाजरा में कॉर्ब, एम‍िनो एस‍िड, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, ज‍िंक, फॉस्‍फोरस, फाइबर, फोल‍िक एस‍िड और बीटा कैरोटीन आद‍ि तत्‍व पाए जाते हैं। बाजरे की खीर का सेवन करने से शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन म‍िलेगा। 100 ग्राम बाजरा में करीब 10 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। 

इसे भी पढ़ें- बाजरा राब पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें इसे बनाने की रेसिपी

सर्द‍ियों में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द   

बाजरा में कैल्‍श‍ियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। सर्द‍ियों के द‍िनों में मांसपेश‍ियों और हड्ड‍ियों में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए बाजरा को डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। बाजरे की खीर में बाजरा और दूध के म‍िश्रण से हड्ड‍ियों को पर्याप्‍त मात्रा में कैल्‍श‍ियम म‍िलेगा। अर्थराइट‍िस के मरीजों के ल‍िए भी बाजरे की खीर का सेवन फायदेमंद होगा।

सर्द‍ियों में हाई बीपी से होगा बचाव 

सर्दी का मौसम आने के साथ हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है। ठंड के द‍िनों में ब्‍लड वेसेल्‍स पर प्रेशर पड़ता है ज‍िससे स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ठंड के कारण रक्त धमनियां संकुचित होने लगती है ज‍िससे बीपी बढ़ता है। खीर के रूप में बाजरा का सेवन करने से शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में  मैग्नीशियम और पोटेशियम म‍िलता है ज‍िससे बीपी को कंट्रोल रखने में मदद म‍िलती है।   

ब्‍लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा 

सर्द‍ियों का मौसम डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए बड़ी समस्‍या लेकर आता है। ज्‍यादा ठंड का असर ग्‍लूकोज और इंसुल‍िन के स्‍तर को प्रभाव‍ित करता है। इससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। शुगर लेवल को कंट्राेल रखने के ल‍िए डायब‍िटीज के मरीजों को बाजरे को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। इसमें मौजूद फाइबर से आपको जल्‍दी भूख नहीं लगेगी और वजन कम करने में मदद म‍िलेगी। ध्‍यान रखें क‍ि बाजरे की खीर में चीनी या गुड़ का प्रयोग न करें। म‍िठास के ल‍िए कम मात्रा में खजूर डाल सकते हैं। 

सर्दि‍यों में कैसे बनाएं बाजरे की खीर?

  • बाजरे की खीर बनाने के ल‍िए बाजरे को दरदरा पीसकर भून लें। 
  • अब गैस पर दूध को गरम करें। 
  • जब दूध में हल्‍का उबाल आ जाए, तो बाजरे को दूध में डालकर म‍िश्रण को चलाएं।
  • जब दूध गाढ़ा होने लगे, तो उसमें खजूर म‍िला दें।
  • म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से म‍िलाकर गैस बंद कर दें।
  • बाजरे की खीर का सेवन करें। इसमें मनपसंद ड्राइफ्रूट्स म‍िला सकते हैं।   

बाजरे की खीर में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ई, एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण होते हैं। त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ल‍िए ये एक फायदेमंद आहार है। आप भी इसे घर पर बनाकर ट्राई कर सकते हैं।  

Disclaimer