क्या रात में पी सकते हैं बेल का जूस? जानें क्या है एक्सपर्ट की सलाह

बेल का शरबत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या रात के समय बेल का शरबत पी सकते हैं। आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
क्या रात में पी सकते हैं बेल का जूस? जानें क्या है एक्सपर्ट की सलाह

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है। इस सीजन में हम कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। बेल का शरबत इन्हीं ड्रिंक्स में से एक है। बेल का शरबत स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह गर्मी से बचाव करता है। साथ ही शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। लेकिन हम में से कई लोग सुबह के समय या फिर दोपहर के समय बेल का शरबत पीत हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ सकता है कि क्या रात के समय बेल का जूस नहीं पीना चाहिए? अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में आपको इस सवाल का जबाव देने जा रहे हैं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने लखनऊ की न्यूट्री डाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव से बातचीत की। आइए जानते हैं क्या कहती हैं डायटीशियन- 

क्या रात के समय बेल का जूस नहीं पीना चाहिए?

डायटीशियन का कहना है कि गर्मी के सीजन में रात के समय या शाम के समय बेल का शरबत पी सकते हैं। इससे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि बेल का जूस पीने के तुरंत बाद सोने न जाएं। सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले आप बेल का जूस पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - भूनकर खाएं बेल, सेहत को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

लेकिन ध्यान रखें कि सोने से तुरंत पहले बेल या फिर किसी भी तरह के फ्रूट्स जूस का सेवन न करें। क्योंकि जूस में शुगर कंटेंट होता है, जो आपके शुगर को बढ़ा सकता है। साथ ही इससे आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। 

वहीं, बेल का जूस पीने का सबसे सही समय सुबह के वक्त होता है। इसके अलावा आप दोपहर में भी 1 गिलास बेल का जूस पी सकते हैं। इससे आपको स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। वहीं, ध्यान रखें कि चाय या कॉफी जैसी गर्म चीज पीने के तुरंत बाद बेल का शरबत न पिएं।

बेल का शरबत पीन के फायदे?

पेट से जुड़ी परेशानी करे दूर

बेल का जूस या शरबत पीने से आपका पेट दुरुस्त रहता है। इस जूस के नियमित सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस, बदहजमी जैसी परेशानी नहीं होती है। साथ ही लू से बचाव करने में भी यह शरबत आपकी मदद कर सकता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो नियमित रूप से बेल के शरबत का सेवन करें।

बॉडी करे डिटॉक्सिफाई

बेल का जूस पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है। यह आपके शरीर में खून को साफ करता है। साथ ही स्किन पर निखार लाने में आपकी मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर आपेक पाचन को भी दुरुस्त करता है, जिससे वजन भी कंट्रोल हो सकता है।

दिल को रखे स्वस्थ

बेल का शरबत आपके दिल को स्वस्थ रखने में प्रभावी होता है। इसमें मौजूद गुण आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को कंट्रोल करता है, जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है। खासतौर पर अगऱ आप बेल के जूस के साथ घी मिक्स करके पीते हैं, तो यह आपके लिए और अधिक लाभकारी हो सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल करे कम

बेल का जूस पीने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में बेल के जूस का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहेगा। 

डायरिया और दस्त से करे बचाव

बेल की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में डायरिया और दस्त जैसी परेशानी होने पर बेल के शरबतों का सेवन करें। बेल के शरबतों के सेवन से डायरिया और दस्त जैसी परेशानी नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें - बेल की जड़ हो या पत्ते, इससे बना लेप दूर कर सकता है कई समस्याएं

बेल का शरबत शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी परेशानी दूर हो सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप किसी विशेष स्वास्थ्य परिस्थिति से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही बेल का जूस पिएं।

 

Disclaimer