पेरेंट्स की इन 5 आदतों का बच्‍चों पर पड़ता है बुरा असर

पेरेंट्स की बुरी आदतों का प्रभाव बच्‍चों पर पड़ता है। जानें क‍िन आदतों को तुरंत कर देना चाह‍िए चेंज।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 23, 2022 15:30 IST
पेरेंट्स की इन 5 आदतों का बच्‍चों पर पड़ता है बुरा असर

बच्‍चे के व‍िकास में सही परवर‍िश एक महत्‍वपूर्ण क‍िरदार न‍िभाती है। सही परवर‍िश के साथ बच्‍चे की मानस‍िक और शारीर‍िक ग्रोथ पर अच्‍छा असर पड़ता है। बच्‍चों के पहले शि‍क्षक उनके माता-प‍िता होते हैं। बच्‍चे अपने पैरेंट्स से कई आदतें सीखते हैं। अगर आप गलत आदतों को फॉलो करेंगे, तो बच्‍चों के ल‍िए सही और गलत को समझना मुश्‍क‍िल हो जाएगा। कई आदतें ऐसी भी होती हैं ज‍िन्‍हें देखकर उनके मन पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में आगे जानकर उन्‍हें ठीक करने का प्रयास करें।   

parenting tips for kids     

1. एक-दूसरे के साथ झगड़ा करना 

कई माता-प‍िता बच्‍चों के सामने ही लड़ाई-झगड़ा शुरू कर देते हैं। वे भूल जाते हैं क‍ि पति‍-पत्‍नी होने के साथ वे माता-प‍िता भी हैं। माता-प‍िता होने के नाते, उन्‍हें आपस की बात बच्‍चों के सामने नहीं करना चाह‍िए। क‍िसी गंभीर व‍िषय पर बात कर रहे हैं, तो बच्‍चों को दूर ही रखें। जो बच्‍चे माता-प‍िता को झगड़ता हुआ देखकर बड़े होते हैं उनके द‍िमाग पर नकारात्‍मक असर पड़ता है।  

इसे भी पढ़ें- नवजात शिशु के टीके की डोज छूट जाने पर क्या करें? जानें डॉक्टर से

2. गलत रूटीन फॉलो करना 

बच्‍चों को अच्‍छी आदतें सीखाने के ल‍िए पहले उन्‍हें खुद फॉलो करना जरूरी है। अगर आप देर से उठते हैं और रात को देर से सोते हैं, तो ये आदत आपके बच्‍चे के रूटीन को भी ब‍िगाड़ सकती है। बच्‍चे आपको कॉपी करके ही चीजों को सीखते हैं इसल‍िए खुद को अच्‍छी आदतों में ढालें और बच्‍चों के रूटीन पर गौर करें।   

3. नशीली चीजों का सेवन करना 

कई लोग बच्‍चों के सामने एल्‍कोहल या स‍िगरेट का सेवन करते हैं। कई बच्‍चे, माता-प‍िता के नशे की लत के कारण ब‍िगड़ जाते हैं। नशे में बच्‍चों के साथ बुरा व्‍यवहार करना उनके मन पर बुरी छाप छोड़ता है। बच्‍चों के सामने ऐसी चीजों का सेवन न करें, जो उनकी और आपकी सेहत को खराब करे।  

4. गुस्‍सैल व्‍यवहार रखना 

बच्‍चों के साथ सख्‍ती बरतना भी जरूरी होता है। लेक‍िन गुस्‍सैल और च‍िड़च‍िड़े व्‍यवहार से बचें। ऐसे व्‍यवहार को देखकर बच्‍चे भी आपके व्‍यवहार को कॉपी करने की कोश‍िश करेंगे। बच्‍चों से या अन्‍य लोगों से बच्‍चों के सामने अच्‍छी तरह से बात करें। आवाज को नम्र रखें और बेवजह गुस्‍सा करने से बचें।      

5. ज्‍यादा मजाक करना 

बच्‍चों के साथ ज्‍यादा मजाक करने की आदत न डालें। अगर आपकी आदत ज्‍यादा मजाक करने की है, तो ये आप पर भारी भी पड़ सकती है। कई बच्‍चे व्‍यवहार से संवेदनशील होते हैं। अगर माता-प‍िता ही बच्‍चे का मजाक बनाएंगे, तो इससे उनके मन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। क‍िसी भी व्‍यक्‍त‍ि की जात‍ि, ल‍िंग, आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि के बारे में मजाक न बनाएं। ध्‍यान रखें क‍ि आपका बच्‍चा भी इन बातों से प्रभाव‍ित हो सकता है। 

पैरेंट्स अपनी इन 5 आदतों को बदलकर बच्‍चे को बेहतर परवर‍िश दे सकते हैं।  

Disclaimer