कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां काफी हेल्दी हो सकती हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है। शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए फैट फ्री आहार और फाइबर से भरपूर आहार लेने की जरूरत होती है। ताकि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सके। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आयुर्वेद में कई तरह की जड़ी-बूटियां जैसे- आंवला, जीरा से लेकर शहद मौजूद हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में- 

1. आंवला

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के लिए आंवला काफी हेल्दी हो सकता है। इसका सेवन आप जूस या फिर पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके अलावा मार्केट में आंवला टैबलेट और फलों का सेवन करें। इसके काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - रोज रात को नाभि में लगाएं अलसी का तेल, सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

2. जीरा, धनिया और सौंफ

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए जीरा, धनिया और सौंफ काफी हेल्दी हो सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो जीरा, धनिया और सौंफ की चाय पिएं। सौंफ और जीरा का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं। 

3. लहसुन

लहसुन के सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है। यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में प्रभावी है। इसके साथ ही हाई बीपी की परेशानियों को भी कम कर सकता है। 

4. नींबू या सिरका

खाली पेट नियमित रूप से गर्म पानी के साथ नींबू या फिर सेब का सिरका लेने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। 

5. फ्रेश अदरक

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए हर्बल चाय में पीसकर दिन में एक या दो बार सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा सोंठ के चूर्ण को सुबह शहद के साथ या पानी में उबालकर पिएं। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में काफी मदद मिल सकती है। 

6. अर्जुन की छाल

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अर्जुन की छाल काफी हेल्दी होती है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो इसकी छाल को दूध में मिलाकर रोजाना चाय की तरह पिएं। यह कोलेस्ट्रॉल घटा सकता है। 

7. गुग्गुल

गुग्गुल फैट को पिघलाने, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।  इसका सेवन दवा के रूप में या अन्य जड़ी बूटियों के साथ जैसे- मेदोहर गुग्गुलु त्रिफला गुग्गुलु आदि के साथ किया जा सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार साबित माना जा सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां काफी हेल्दी होती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 

 

Disclaimer