पेट के कीड़ों से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खे

जंक फूड, साफ-सफाई की कमी और गंदा पानी पीने की वजह से इन दिनों पेट में कीड़े होने की समस्या बहुत ही आम हो गई है।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
पेट के कीड़ों से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Remedies for stomach worms: मॉनसून, बारिश और अनहेल्दी फूड की वजह से इन दिनों में पेट में कीड़े होना बहुत ही आम समस्या है। बच्चे हो या फिर बुजुर्ग पेट में कीड़े की समस्या किसी को भी हो सकती है। पेट में कीड़े की समस्या एक या दो दिन है, तो कोई बात नहीं लेकिन ये लंबे समय तक बनी रहती है तो कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है। इसलिए वक्त रहते पेट के कीड़ों का इलाज करवाना बहुत जरूरी हो जाता है। पेट के कीड़ों की समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आयुर्वेदिक उपाय, जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।

क्यों होते हैं पेट में कीड़े

  • इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
  • कच्चा या अधपका मांस का सेवन करने के कारण
  • हाइजीन का सही तरीके से ध्यान न रखना
  • दूषित पानी पीना

पेट में कीड़े होने के लक्षण

  • मलाशय में खुजली
  • ज्यादा दांत पीसना
  • उल्टी और दस्त होना
  • पेट में दर्द 
  • मल में सफेद डॉट्स आना 
  • कमजोरी और अचानक वजन का कम होना

पेट के कीड़े खत्म करने के आयुर्वेदिक उपाय

नीम के पत्तों का सेवन करें (Neem Leaves)

पेट के कीड़े की समस्या होने पर नीम के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पेट के कीड़ों को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आप चाहें तो नीम के पत्तों को सीधे ही चबा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। पेट के कीड़े की समस्या होने पर सप्ताह में 2 से 3 बार नीम के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

stomach_worms_Peach_Leaves

आड़ू की पत्तियां हैं फायदेमंद (Peach Leaves)

पेट में कीड़े की समस्या होने पर आड़ू की पत्तियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आड़ू की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर और कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं। पेट में कीड़े होने की समस्या में अगर कोई व्यक्ति आड़ू की पत्तियों के रस का सेवन करता है, तो कीड़े मर जाते हैं। पेट में कीड़े की समस्या से निजात पाने के लिए सप्ताह में 1 बार आड़ू की पत्तियों का रस पीने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः Bloating issue: ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 Tricks

अनार के छिलके (Pomegranate Peels)

किसी भी समस्या में अनार के छिलकों का सेवन करना सुनने में थोड़ा सा अटपटा जरूर लग सकता है, लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अनार के छिलके में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो पेट के कीड़ों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

stomach_worms_Peach_Leaves

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। पेट के कीड़े की समस्या में हल्दी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो रोजाना खाली पेट भी हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं। ये पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने और वजन कंट्रोल में भी मदद करता है। 

अगर आपको पेट में कीड़े की समस्या ज्यादा गंभीर हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। पेट में कीड़े की समस्या सामान्य तौर पर 4 से 5 दिन तक रहती है। अगर, इससे ज्यादा दिन आपको पेट में कीड़े के लक्षण महसूस होते हैं, तो मेडिकल जांच अवश्य कराएं।

 

Disclaimer