थकान और कमजोरी से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक हर्ब्स बढ़ाएंगी एनर्जी और रखेंगी आपको सुपर-एक्टिव

शरीर में थकान और कमजोरी होने पर आप कुछ असरदार आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन जड़ी-बूटियों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
थकान और कमजोरी से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक हर्ब्स बढ़ाएंगी एनर्जी और रखेंगी आपको सुपर-एक्टिव

हम सभी को कभी-कभी कई विभिन्न कारणों से थकान और कमजोरी महसूस होती है, जैसे- लंबे समय तक खेलना, लंबे समय तक बाहर रहना, यात्रा करना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी इत्यादि। शरीर में थकान महसूस होना एक सामान्य स्थिति है। लेकिन अगर यह थकान लंबे समय तक रहती है, तो इसका इलाज करना जरूरी होता है। अगर आप बिना वजह शारीरिक या मानसिक रूप से थकान महसूस कर रहे हैं, तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें। इसके साथ ही थकान महसूस होने पर आप आयुर्वेद का भी सहारा (ayurvedic home remedies for tiredness) ले सकते हैं। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स की मदद से थकान को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में- Tiredness Remedies

थकान और कमजोरी के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स (ayurvedic herbs for fatigue and tiredness)

शारीरिक थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए आप कई तरह की आयुर्वेदिक दवा जैसे- शिलाजीत, शतावरी, ब्राह्मी, आंवला इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसब बारे में-

जिनसेंग (Ginseng)

जिनसेंग एक बहुत ही लोकप्रिय हर्बल सप्लीमेंट है, जो आपके शरीर की एनर्जी को बूस्ट करता है। यह ब्रेन के कार्यों को एक्टिव करता है। साथ ही आपकी मानसिक स्थिति में सुधार लाता है। अगर आपके शरीर में काफी थकान और कमजोरी रहती है, तो आप जिनसेंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक एनर्जी बूस्टर की तरह आपके लिए कार्य कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नींद भगाने के लिए खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, आलस और थकान होगी दू

पुदीने की पत्तियां (Peppermint)

थकान और कमजोरी दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियां प्रभावी होती हैं। अगर आपके थकान महसूस हो, तो पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की खुशबू लें। इससे शरीर की थकान कम होती है। साथ ही आपकी सतर्कता, याददाश्त और ऊर्जा की क्षमता को बढ़ावा मिलता है। 

रोजमेरी (Rosemary) 

पेपरमिंट की तरह यह भी आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इस तेल के इस्तेमाल से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है, जो मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर कर सकता है। अगर आप काफी ज्यादा थके हुए रहते हैं, तो रोजमेरी अरोमा थेरेपी लें। इससे आपके शरीर में एनर्जी आएगी। 

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल काफी सदियों से किया जा सकता है। आयुर्वेद में कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल होता है। यह एक शक्तिशाली औषधी है, जो आपके मस्तिष्क के कार्यों को सुचारू करता है। अगर आपके शरीर में थकान बनी रहती है, तो नियमित रूप से अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। Herbs for Tiredness

गोटू कोला (Gotu Kola)

गोटू कोला का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में मस्तिष्क के कार्य को बेहतर करने के लिए किया जाता है। साथ ही इस आयुर्वेदिक हर्ब्स के इस्तेमाल से मानसिक सतर्कता और मनोदशा में सुधार आता है। अगर आपके शरीर में थकान बनी रहती है, तो इस आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

माका (Maca)

शरीर को एनर्जेटिक बनाने के लिए माका हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधी है, जिसका इस्तेमाल करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। साथ ही यह चिंता विकृति को दूर कर सकता है। इसके अलावा माका के इस्तेमाल से शरीर को कई अन्य लाभ हो सकते हैं। 

गिलोय (Giloy)

आयुर्वेद में गिलोय का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। यह इम्यून पावर बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है। साथ ही यह आपके शरीर में उर्जा को बढ़ाने में भी असरदार हो सकता है। अगर आप काफी थकान महसूस करते हैं, तो इस आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - थकान और कमजोरी रहती है तो शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन्स की कमी, जानें इनके सोर्स

शरीर को थकान, कमजोरी महसूस होने पर आप इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बिना एक्सपर्ट की सलाह के इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन न करें।

Disclaimer