Expert

खून साफ करने में मदद करती हैं ये 5 जड़ी-बूटियां, जानें प्रयोग का तरीका

Ayurvedic Herbs For Blood Purification: खून साफ करने में कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं 5 हर्ब

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 19, 2022 07:30 IST
खून साफ करने में मदद करती हैं ये 5 जड़ी-बूटियां, जानें प्रयोग का तरीका

Ayurvedic Herbs For Blood Purification: सेहतमंद रहने में हमारा रक्त भी अहम भूमिका निभाता है। जब हमारे रक्त में गंदगी, टॉक्सिन्स और हानिकारक कणों की अधिकता हो जाती है, तो इससे शरीर में गंभीर रोग पैदा होते हैं। इसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर देखने मिलता है। कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, चकत्ते, खुजली और अन्य एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का एक बड़ा कारण हमारे रक्त में मौजूद गंदगी होती है। यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और हृदय रोग जैसे गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए शरीर में साफ और शुद्ध रक्त को बनाए रखना बहुत जरूरी है। रक्त को शुद्ध करने के लिए हम में से ज्यादातर लोग तरह-तरह के सिरप पीते हैं और कई घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना इनका प्रयोग बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां नेचुरली ब्लड प्यूरिफाई करने में बहुत मददगार साबित हो सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से आप आसानी से अपने खून साफ कर सकते हैं, साथ ही इनके कोई दुष्प्रभाव भी देखने को नहीं मिलते हैं। बस आपको इनके प्रयोग का सही तरीका पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको खून साफ करने वाली 5 जड़ी-बूटी (khoon saaf karne ki jadi buti), साथ ही प्रयोग का तरीका बता रहे हैं।

ayurvedic herbs to purify blood in hindi

खून साफ करने के लिए जड़ी-बूटी- Ayurvedic Herbs To Purify Blood

1. आंवला (Amla)

शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने और  हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में आंवला बहुत लाभकारी है, यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। आप सुबह आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं, या फिर 1 चम्मच आंवला पाउडर और शहद गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

इसे भी पढें: जठराग्नि मंद होने के पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें तेज करने के उपाय

2. गुडूची (Guduchi)

यह एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है, जो शरीर में शराब, तंबाकू और स्मोकिंग के कारण जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ने और साफ करने में भी मदद करती है। यह शरीर के तीन दोष (वात, पित्त, कफ) को संतुलित रखने और खून साफ करने में सहायक है। आप गुडूची पाउडर को पानी में उबालकर, चाय में डालकर या गुनगुने पानी में मिलाकर ले सकते हैं। साथ ही उनमें शहद और गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. नीम (Neem)

नीम के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे यह टॉक्सिन्स से लड़ने और शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करे हैं। आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, छानकर पी सकते हैं या या फिर नीम का पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

4. मंजिष्ठा (Manjistha)

स्वाद में कसैला और कड़वी होने के कारण यह जड़ी बूटी है खून साफ करने में बहुत लाभकारी है। यह रक्त से विषाक्त पदार्थों बाहर कर, ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करती है। जिससे यह त्वचा संबंधी समस्याओं और एलर्जी आदि दूर करने में बहुत लाभकारी है। आप गुनगुने पानी में आधा चम्मच मंजिष्ठा मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं

5. केसर (Kesar)

रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने और हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में केसर बहुत लाभकारी है। इसे एक प्राकृतिक रक्त शोधक माना जाता है। यह उन बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है जो रक्त के खराब होने से पैदा होती हैं। यह हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट करता है। आप दूध में 4-5 केसर की कलियां उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: खांसी में बहुत फायदेमंद है लौंग, गले की खराश और बलगम से दिलाती है छुटकारा

यह भी ध्यान रखें:

ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, रक्त को नेचरुली साफ करने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। हालांकि, आपको इनके प्रयोग से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए, जिससे कि वह आपको सही मात्रा और जरूरी सावधानियां बेहतर तरीके से बता सके और आपको कोई नुकसान न पहुंचे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer