Vegetarian Diet Mistakes: वेजिटेरियन डाइट पर स्विच करने की सोच रहे हैं, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

यदि आप भी वेजिटेरियन डाइट प्‍लान पर स्विच कर रहे हैं, तो यहां दी गई गलतियों को करने से बचें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2020
Vegetarian Diet Mistakes: वेजिटेरियन डाइट पर स्विच करने की सोच रहे हैं, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

वेजिटेरियन डाइट को वजन घटाने से लेकर दिल के लिए अच्‍छा माना जाता है। क्‍योंकि वेजिटेरियन डाइट आपके ब्‍लड शुगर, कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखकर, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार है। यही वजह है कि वेट लॉस से लेकर स्‍वस्‍थ और फिट रहने तक वेजिटेरियन डाइट काफी लोकप्रिय है। जिसकी वजह से बहुत से लोग किसी अन्‍य डाइट से वेजिटेरियन डाइट पर स्विच करने की सोच सकते हैं। लेकिन वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करना शुरू में थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप इस डाइट को फॉलो करने की सोचते हैं, तो इससे जुडी गलतियों को जान लें। यहां वेजिटेरियन डाइट से जुड़ी कुछ गलतियां हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

वेजिटेरियन डाइट से जुड़ी गलतियां 

Vegetarian Diet Mistakes

1. पर्याप्त प्रोटीन का सेवन न करना 

भले ही आप वेट लॉस डाइट पर क्‍यो न हों, लेकिन आपको प्रोटीन के र्प्‍याप्‍त सेवन की सलाह दी जाती है। वजह यह है कि प्रोटीन आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह आपकी मांसपेशियों के निर्माण और ताकत को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन बहुत से लोग वेजिटेरियन डाइट में पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेते। इसलिए आप र्प्‍याप्‍त प्रोटीन का सेवन करें, प्रोटीन वजन घटाने में भी मदद करता है और आपको अधिक समय तक भरा रखता है। आप वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन के स्रोतों जैसे दाल, छोले, बीन्स, टोफू, क्विनोआ आदि को चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में क्रेविंग को दूर करने में मदद करेगी शिल्‍पा शेट्टी की ये खास हेल्‍दी चिप्‍स रेसेपी

2. विटामिन बी 12 का सही मात्रा सेवन

विटामिन बी 12 भी आपके शरीर के लिए भी बेहद जरूरी है। अधिकतर पशु-आधारित उत्पाद विटामिन बी 12 में समृद्ध हैं। अध्ययनों के अनुसार, शाकाहारियों को विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। चूंकि विटामिन बी 12 के बहुत कम शाकाहारी स्रोत हैं। इसलिए आप उचित मात्रा में विटामिन बी 12 का सेवन करें। 

Consume Low Calories

3. बहुत कम कैलोरी लेना

जब वजन घटाने की बात आती है तो हम में से कई लोग अपनी कैलोरी के सेवन में कटौती करते हैं। जबकि कैलोरी के सेवन मे कटौती करना वजन घटाने के लिए स्‍वस्‍थ तरीका नहीं है। आपका ऐसा करना आपके वजन को कम करने के बजाय कई पोषण संबंधी कमियों को जन्म दे सकता है। इसलिए आपको अपने पोषक तत्वों का संतुलन बनाना होगा और अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे फल और सब्जियां शामिल करना चाहिए। 

4. अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग 

न केवल वेजिटेरियन डाइट, बल्कि किसी दूसरी डाइट में भी अनहेल्‍दी स्नैकिंग एक सबसे बड़ी गलती बन सकती है। अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग आपके वजन को घटाने के बजाय बढ़ा सकती है, यह आपके आहार में बड़ी मात्रा में कैलोरी जोड़ सकता है। इसलिए आप चिप्स, कुकीज जैसे और भी बहुत कुछ अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के सेवन से बचें। 

इसे भी पढ़ें: बासी चावल खाने के भी हैं सेहत के लिए कई फायदे, फेंके नहीं बनाएं चावल के कोफ्ते

Drink Enough Water

5. डाइट कोई भी हो र्प्‍याप्‍त पानी है जरूरी 

वेजिटेरियन डाइट हो या OMAD डाइट, हर डाइट में पानी एक अहम भूमिका निभाता है। र्प्‍याप्‍त पानी न पीना आपकी डाइट के प्रभाव को कम कर सकता है, इसलिए र्प्‍याप्‍त पानी पीना जरूरी है। वजन घटाने की बात हो या शरीर को स्‍वस्‍थ रखने की बेहतर पाचन के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए। पानी आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

Read More Article On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer