वजन कम करना है, तो जिम में इन 5 व्यायामों पर न करें समय बर्बाद

वजन घटाने के लिए जिम में कुछ एक्सरसाइज समय और ऊर्जा की बर्बादी के अलावा कुछ नहीं लगते। इसलिए इन्हें करने से पहले, इनके बारे में जान लें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 20, 2019Updated at: Dec 20, 2019
वजन कम करना है, तो जिम में इन 5 व्यायामों पर न करें समय बर्बाद

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां खुद के लिए समय निकालना सबसे बड़ा मुद्दा है। इसका हम हर दिन सामना करते हैं और हमारे सुपर-हेक्टिक शेड्यूल में जिम जाना और व्यायाम करना और मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में अगर आप अभी भी अपने स्वास्थ्य की खातिर कुछ समय निकालकर जिम में जाने का प्रबंधन करते हैं, तो आप वास्तव में आप सच में स्वास्थ्य को लेकर चिंता करते हैं। वहीं उन लोगों के लिए परेशानियां और बढ़ जाती हैं, जिनका वजन लगातार बढ़ रहा होता है। एक तो वजन घटाना किसी भी एक्सरसाइज और योग से आसान नहीं होता और इसके लिए काफी लंबा वक्त भी लगता है। वहीं कुछ सामान्य व्यायाम जो आपके ट्रेनर सुझा सकते हैं या आप जिम में लोगों को करते हुए देख सकते हैं और जान सकते हैं कि इसका उनके शरीर पर कोई असर नहीं हो रहा है। ऐसे एक्सरसाइज समय और ऊर्जा की बर्बादी के अलावा कुछ नहीं हैं। इसलिए, इन पांच सामान्य अभ्यासों से दूर रहें, जो आपके वर्कआउट रिजीम में समय की बर्बादी का कारण हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

inside-dumbell exercise

डंबल-बेल किकबैक (Dumb-bell kickbacks)

अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिम का एक अभ्यास है, जिसमें आपको अपनी ट्राइसेप्स की ताकत का उपयोग करके डंबल-बेल को पीछे धकेलना पड़ता है, ये वजन घटाने में बिलकुल भी मदद नहीं करता है। इससे बस आपकी कोहनी को स्थिर रखने से ट्राइसेप्स की मांसपेशियां विकसित होती हैं। चूंकि किसी भी कोर ताकत या कंधे की ताकत का कोई उपयोग नहीं है, इसलिए ये वेटलॉस के लिए समय बर्बाद करने जैसा है। आखिर, जब ट्राइसेप्स-टोनिंग एक्सरसाइज जैसे बेंच डिप्स कई मांसपेशियों पर एक साथ काम कर सकते हैं, तो एक ऐसे व्यायाम पर समय क्यों बर्बाद करें, जो एकल मांसपेशी पर काम करता है? इसके अलावा, डंबल-बेल किकबैक का प्रदर्शन करते समय आपको चोटों का अधिक खतरा होता है। तो महिलाएं तो इससे बच कर ही रहें।

इसे भी पढ़ें : आप भी मोटापे और बढ़ते वजन से हैं परेशान? जिम से नहीं इन घरेलू कामों से भी बर्न कर सकते हैं कैलोरी

इलेप्टिकल ट्रेनर्स (Elliptical trainers)

अगर आप किसी भी इलेप्टिकल ट्रेनर पर कार्डियो सत्र के साथ अपने वर्कआउट को बंद कर देते हैं और वजन कम करना आपका मुख्य लक्ष्य है, तो आप स्पष्ट रूप से अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। जैसे कि विस्कॉन्सिन ला क्रोसे विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ये मशीनें कम प्रभावी हैं। ये कम तीव्रता वाली कसरत के लिए ठीक हैं पर वेटलॉस के लिए नहीं।इसलिए, अगर आप फिट होते हैं और आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं है, जिससे आपको किसी भी चोट का खतरा है, तो इस पर समय बर्बाद करने का कोई फायदा नहीं है। इसकी बजाय आपको ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू कर देना चाहिए।

एबक्रंचे्स (Ab crunches)

इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में 2011 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि इसे करने से लोगों के कमर के माप में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वहीं ये नियमित रूप से पेट में दर्द करते थे।तो, उन वॉशबोर्ड एब्स के लिए क्रंचेस करना समय की पूरी बर्बादी हो सकती है। महिलाओं को तो क्रंच करने से पीठ और गर्दन की मांसपेशियों से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। यह बदले में पीठ के निचले हिस्से और गर्दन में चोट की संभावना को बढ़ाकर आपकी हालत बदतर बना सकता है।

डेडलिफ्ट (Deadlift)

ये अपनी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, हैमस्ट्रिंग और कोर की ताकत का उपयोग करके भारी वजन खींचने वाली एक्सरसाइज लग सकती है। पर ये शरीर को एक वेल सेप्ड बॉडी नहीं बना सकता है।लेकिन अगर आप इस अभ्यास के दौरान इस करने में गलती कर जाते हैं, तो यह आपको पीछे कर सकता है और आपको भयानक पीठ की समस्याओं के साथ छोड़ सकता है। इसलिए, जब तक आप कुछ समय के लिए जिमिंग नहीं करते हैं और उच्च योग्य प्रशिक्षक आपकी मदद नहीं करते हैं, तब तक आप इस अभ्यास को करने की कोशिश न ही करें।

 इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज के लिए सोचते हैं पर मोटिवेशन नहीं मिलता, तो आजमाएं 'ग्रुप फिटनेस' का आइडिया

अपराइट एक्सरसाइज (Upright row)

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, अपने शरीर के सामने एक बारबेल को लंबवत तक खींचें, जब तक कि यह आपकी गर्दन तक न पहुंच जाए, वजन को नियंत्रित तरीके से धीरे-धीरे नीचे लाएं, और अपना समय बर्बाद करते रहें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस प्रतिबंधित व्यायाम में शामिल कंधे की चोट का जोखिम न केवल इसे खतरनाक बनाता है, बल्कि जिम में आपके समय और ऊर्जा की पूरी बर्बादी भी करता है। इसके बजाय पुश-अप्स आज़माएं जो ज्यादा बेहतर होगी।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer