कब्ज से लेकर सोरायसिस तक में बहुत फायदेमंद है एवोकाडो का तेल, जानें इसके आयुर्वेदिक लाभ और इस्तेमाल का तरीका

एवोकाडो का उपयोग पारंपरिक समय से मालिश करने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से त्वचा और बालों के लिए ये बहुत ही लाभदायक है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 19, 2020Updated at: Oct 19, 2020
कब्ज से लेकर सोरायसिस तक में बहुत फायदेमंद है एवोकाडो का तेल, जानें इसके आयुर्वेदिक लाभ और इस्तेमाल का तरीका

एवोकाडो का सेवन  करना शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। पर आज हम बात एवोकाडो के बारे में नहीं, बल्कि इसके तेल (Avocado Oil)के बारे में करेंगे, जो आयुर्वेद के हिसाब से बहुगुणकारी है। आयुर्वेद में कहा गया है कि एवोकाडो का फल यानी कि इसके गूदे से निकाला गया तेल वात दोष के उपचार में बेहद फायदेमंद है, जैसे कि रूखी त्वचा, सोरायसिस, कब्ज, खुजली और जोड़ों का दर्द आदि। वहीं एवोकाडो खराब चयापचय, तनाव, और सूजन की स्थिति जैसे पित्त असंतुलन से जुड़ी परेशानियों के लिए भी एक कारगर उपचार हो सकता है। साथ ही इसके कई और गुण भी हैं, जिसके बारे में 'ऑनली माय हेल्थ' ने डॉ. नीलेश निगम से बात की, जो कि एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं और नवम आयुर्वेद पंचकर्म एवं कल्याण केंद्र, लखनऊ के निदेशक और मुख्य सलाहकार भी हैं। तो आइए जानते हैं उनसे एवोकाडो ऑयल के 2 खास फायदे (Avocado Oil Benefits)।

insidebenefitsofavacadooil

एवोकाडो ऑयल का पोषण

एवोकाडो का तेल इसके गूदे से निकाला जाता है। वहीं इसके पोषण की बात करें, तो एवोकाडो में पोटेशियम के साथ, विटामिन ई, बी, सी, के और डी भी होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जो कि त्वचा से जुड़ी परेशानियों के उपचार में फायदेमंद है। वहीं बात इसके  पोषण की करें, तो इसमें

  • -नियासिन
  • -राइबोफ्लेविन
  • -फोलेट
  • -फाइबर 
  • -मैगनीशियम
  • -पैंटोथैनिक एसिड आदि होता है। 

इसे भी पढ़ें : इंफ्लेमेशन को कम करने से लेकर त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है सरू (Cypress), जानें इसका उपयोग

एवोकाडो ऑयल के 2 फायदे (Avocado Oil Benefits)

सोरायसिस के लिए एवोकाडो ऑयल  (Avocado Oil for psoriasis)

एवोकाडो से बना इसका पौष्टिक तेल क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत, नई कोशिकाओं की वृद्धि का समर्थन करने, त्वचा को मॉइस्चराइज करने, कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने और झुर्रियों को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं बात अगर सोरायसिस की करें, जिसमें कि त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने शुरू हो जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में एवोकाडो तल का इस्तेमाल करके इस स्थिति पर तुरंत ही काबू पाया जा सकता है। इतना ही नहीं एवोकाडो के तेल में पाए जाने वाला पोटेशियम, विटामिन ए, डी और ई एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, जो कि  स्किन केयर में बड़ी भूमिका निभाता है। इस तरह सप्ताह में लगभग दो बार इस तेल से त्वचा की मालिश करने से त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बन सकता है और आप एक स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

insidestomachproblems

इसे भी पढ़ें : Navratri Fasting Tips : शरीर में दिखें ये 5 संकेत, तो तुंरत बंद कर दें उपवास

कब्ज में कैसे फायदेमंद है एवोकाडो ऑयल (Avocado Oil for Constipation)? 

एवोकाडो ऑयल में फाइबर की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि पाचन प्रक्रिया को सुधारने में आपकी मदद कर सकती है। वहीं एवोकाडो ऑयल को लेकर एनसीबीआई के द्वारा किए गए एक शोध की मानें, तो एवोकाडो में मौजूद फाइबर आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करता है, जो पाचन में सहायक होते हैं और कब्ज की परेशानी को दूर कर सकते हैं। यही वजह है कि सीधे तौर पर एवोकाडो में मौजूद फाइबर को पाचन स्वास्थ के लिए उपयोगी माना जा सकता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वसा के अवशोषण को कम करने का काम करता है, जो कि वेट लॉस को और तेज बना सकता है। तो अगर आप कब्ज से परेशान हैं या वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।

इस तरह इन दो स्थितियों में एवोकाडो ऑयल बहुत ही लाभदायक है। एवोकाडो को लेकर एक खास बात ये भी है कि जिन लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानी होती है, उनके लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। दरअसल, एवोकाडो ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से समृद्ध होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है। वहीं, ल्यूटिन उम्र बढ़ने के साथ नजर संबंधी समस्याओं से बचाए रखने में भी मदद करता है।

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer