प्रेगनेंसी में एवोकाडो खाना है मां और शिशु की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 लाभ

प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो खाने से कई फायदे होते हैं। यहां जानें प्रेगनेंसी में इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 05, 2021 18:46 IST
प्रेगनेंसी में एवोकाडो खाना है मां और शिशु की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 लाभ

प्रेगनेंसी में किसी भी आहार का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह शरीर के लिए पौष्टिक है भी या नहीं। मां और शिशु के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए ही चिकित्सक द्वारा प्रेगनेंसी में हमेशा हेल्दी आहार लेने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी में असंतुलित और खराब खान-पान आपको और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको प्रेगनेंसी में पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जिससे मां और शिशु दोनों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। जी हां, प्रेगनेंसी में एवोकाडो खाने से गर्भवती महिलाओं में पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं, इससे महिलाओं में जेस्टेश्नल डायबिटीज का खतरा कम होता है साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी दूर होती है। चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो से होने वाले कुछ अन्य फायदों के बारे में भी। 

sugarlevel

1. डायबिटीज से करे बचाव  

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में प्राकृतिक रूप से कई बदलाव देखे जाते हैं, जिसमें ब्लड शुगर लेवल में भी कई बार असमानता देखी जाती है। एवोकाडो एक हाई फाइबर और लो कार्ब्स फ्रूट है। शोध की मानें तो हाई फाइबर फ्रूट्स ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ने देते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो का सेवन आपके जेस्टेश्नल डायबिटीज के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है। शोध के अनुसार एवोकाडो का सेवन   आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से भी बचाता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने के 5 फायदे और कुछ नुकसान या सावधानियां

2. पोषक तत्वों की कमी पूरी करे 

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। यही नहीं एवोकाडो शरीर में न्यूट्रीएंट्स के अवशोषण को भी बढ़ाता है। एवोकाडो में फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैन्टोथेनिक एसिड, विटामिन सी और कैल्शियम आदि की मात्रा पाई जाती है। जो प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ ही सभी न्यूट्रीएंट्स का अवशोषण भी करता है, जिससे मां और शिशु दोनों का स्वास्थ्य अच्छा रहे। 

3. हड्डियों को मजबूत बनाए

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले कुछ बदलावों में कई बार हड्डियां कमजोर होना या फिर बोन लॉस होने जैसी भी समस्या शामिल होती है। इसलिए ऐसे में हड्डियों का मजबूत रहना जरूरी होता है। एवोकाडो में कैल्शियम, फॉसफोरस और मैंगनीज पाया जाता है, जो बोन लॉस की समस्या होने की आशंका को कम करने के साथ ही ओस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है। वहीं एवोकाडो में जिंक की भी मात्रा होती है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या ब्रेस्टफीड (स्तनपान) कराने से बिगड़ जाता है ब्रेस्ट का शेप? जानें महिलाओं के निजी अनुभव और एक्सपर्ट राय

4. वजन नियंत्रित रखे 

प्रेगनेंसी में अक्सर वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है। ऐसे में एवोकाडो का सेवन करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है। यह आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम करता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपकी भूख लगने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। एवोकाडो एक लो कार्ब डाइट है, जो आपके  वजन को कंट्रोल करते हैं साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को भी मेनटेन करकर रखते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुरता होती है, जो आपकी शऱीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी काफी हद तक कम करने में सहायक होते हैं। 

sleep

5. पाचन तंत्र दुरुस्त करे 

एवोकाडो में मुख्य रूप से फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को सक्रिय बनाने में मदद करता है। यह एक लो फ्रुक्टोज फूड है, जो शरीर में कब्ज की समस्या नहीं होने देता है। इसके डायजेस्टिव फाइबर आपके बॉवेल को स्मूथ कर कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं। यह आपकी शरीर से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। अगर आपको कब्ज, पेट में भारीपन या फिर पेट दर्द जैसी समस्या महसूस हो रही है तो आप एवोकाडो का सेवन कर सकती हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इस लेख में दिए गए लाभ पाने के लिए आप भी एवोकाडो का सेवन कर सकती हैं। 

Read more Articles on Womens Health in Hindi

Disclaimer