अश्वगंधा और गोखरू साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Ashwagandha And Gokshura Benefits: अश्वगंधा और गोखरू का एकसाथ सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें खाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 15, 2022 15:51 IST
अश्वगंधा और गोखरू साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Ashwagandha And Gokshura Benefits: अश्वगंधा और गोखरू दोनों को ही आयुर्वेद में बहुत प्रभावी और फायदेमंद औषधि माना जाता है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में पुराने समय से किया जा रहा है। अश्वगंधा में मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और कई गंभीर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। वहीं गोखरू में मौजूद गुण शरीर को ताकत देने और वजन नियंत्रित करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गोखरू में मौजूद गुण पेशाब से जुड़ी बीमारियों, शरीर की सूजन कम करने और यौन समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अश्वगंधा और गोखरू का एकसाथ सेवन करने से आपको कई बीमारियों और समस्याओं में फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं अश्वगंधा और गोखरू एकसाथ खाने के फायदे और तरीका।

अश्वगंधा और गोखरू के फायदे- Benefits of Ashwagandha And Gokshura in Hindi

गोखरू और अश्वगंधा दोनों का इस्तेमाल कई तरह की हर्बल मेडिसिन बनाने में किया जाता है। अश्वगंधा के फायदे शरीर के लिए अनेकों हैं और जब इसमें गोखरू मिलाकर खाते हैं, तो आपको मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं। अश्वगंधा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-स्ट्रेस जैसे गुण पाए जाते हैं। जो शरीर का चयापचय ठीक रखने से लेकर मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं गोखरू जिसे गोक्षुर के नाम से भी जाना जाता है में दर्द, सूजन, रक्त और पित्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। अश्वगंधा और गोखरू एकसाथ खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

ashwagandha and gokshura benefits

इसे भी पढ़ें: अश्वगंधा, सफेद मूसली, शतावरी और गोखरू साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

अश्वगंधा और गोखरू का एकसाथ सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद गुण अपच, कब्ज की समस्या और पेट में गैस आदि को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप अश्वगंधा और गोखरू पाउडर को एकसाथ हल्के गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं।

2. वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद 

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और गोखरू पाउडर का एकसाथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों औषधियों में मौजूद पोषक तत्व और गुण वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी होते हैं। ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं, उनके लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले दूध के साथ अश्वगंधा और गोखरू पाउडर का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में बहुत फायदा मिलता है।

3. पेशाब से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद

किडनी और पेशाब से जुड़ी बीमारियों में भी अश्वगंधा और गोखरू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप बार-बार पेशाब आने की समस्या से पीड़ित हैं, तो गोखरू और अश्वगंधा पाउडर का एकसाथ सेवन कर सकते हैं। रात में सोने से पहले अश्वगंधा और गोखरू पाउडर का सेवन करने से पेशाब से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलता है।

4. ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में फायदेमंद 

अश्वगंधा और गोखरू का एकसाथ सेवन करने से ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को बहुत फायदा मिलता है। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अश्वगंधा पाउडर के साथ गोखरू पाउडर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाना चाहती हैं, तो इन दोनों का एकसाथ सेवन कर सकती हैं।

5. स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद

पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए अश्वगंधा और गोखरू का एकसाथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों औषधियों का पाउडर दूध के साथ खाने से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है और इनफर्टिलिटी की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: रोज दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

अश्वगंधा और गोखरू दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद औषधि माने जाते हैं। इन दोनों का एकसाथ सेवन करने से आपको ऊपर बताये गए फायदे मिलते हैं। लेकिन ध्यान रहे किसी भी बीमारी या समस्या में अश्वगंधा और गोखरू का औषधीय इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer