शिमला मिर्च के बीजों को फेकें नहीं, बेहद पौष्टिक और कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं ये बीज, जानें 5 फायदे

अगर आप भी शिमला मिर्च के बीजों को निकालकर फेंक देते हैं, तो बड़ी गलती करते हैं। जानें सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं पोषक तत्वों से भरे ये बीज।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 13, 2020
शिमला मिर्च के बीजों को फेकें नहीं, बेहद पौष्टिक और कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं ये बीज, जानें 5 फायदे

क्या आप भी शिमला मिर्च को इस्तेमाल करते समय इसके बीजों को निकालकर फेंक देते हैं? अगर ऐसा है तो आप अंजाने में ही एक गलती कर रहे हैं। शिमला मिर्च को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और देश के लगभग सभी हिस्सों में इसका इस्तेमाल सब्जी, ग्रेवी बनाने से लेकर चाइनीज और इटैलियन फूड्स तक किया जाता है। शिमला मिर्च के बीज भी शिमला मिर्च की ही तरह ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अगर आप इन्हें खाएं, तो आपको इससे भी कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

आप भी इन फायदों को जान लें और अगली बार जब भी शिमला मिर्च का इस्तेमाल करें, तो इसके बीजों को निकालें नहीं, बल्कि शौक से खाएं, क्योंकि ये आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

capsicum

विटामिन C का है अच्छा स्रोत

शिमला मिर्च और इसके बीज, दोनों ही विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत हैं। इसलिए आपको शिमला मिर्च बीजों सहित जरूर खाना चाहिए। विटामिन C आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और शरीर के लिए एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है और त्वचा को जवान बनाए रखता है। कुल मिलाकर विटामिन C भी के लिए जरूरी है और इसकी कमी को पूरा करने का शिमला मिर्च एक बहुत अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से पहचानें इंजेक्शन लगाकर पकाया गया है तरबूज, जानें कितना खतरनाक है इंजेक्शन वाला तरबूज खाना

कैलोरीज बर्न करने में करता है मदद

अगर आपके शरीर में एक्सट्रा चर्बी जमा हो गई है, जिसके कारण आप चिंतित हैं, तो परेशान न हों। शिमला मिर्च खाएं क्योंकि ये लो-कैलोरी फूड है और फायदेमंद भी है। और साथ ही इसके बीजों को भी डिशेज में डाल दें, क्योंकि ये बीज आपकी कैलोरीज बर्न करने में मदद करेंगे। ये बीज फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं, जिससे कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अपने लिए वेट लॉस सूप बना रहे हैं, तो उसमें शिमला मिर्च के बीज जरूर डालें।

capsicum seeds

दिल की सेहत को रखेगा दुरुस्त

आप जानते हैं कि हार्ट की बीमारियां कितनी खतरनाक होती हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग आज भी कार्डियोवस्कुलर रोगों से ही मरते हैं। हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे फूड्स डायटीशियन बताते हैं। शिमला मिर्च के बीज भी आपके दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में बड़े फायदेमंद हो सकते हैं। हरे या ऑरेंज शिमला मिर्च के बीज साइटोकेमिकल्स (phytochemicals) और फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। इनके सेवन से शरीर में खून का थक्का (ब्लड क्लॉट) नहीं जमा होते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में थकान, आलस, पेट की गड़बड़ी और कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं, तो इन 5 तरीकों से करें अपनी बॉडी डिटॉक्स

कई बीमारियों से बचाएंगे शिमला मिर्च के बीज

शिमला मिर्च या बेल पिपर किसी भी रंग के हों, आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनके सेवन से कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है। इसी तरह इनके बीज भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। शोध के अनुसार शिमला मिर्च के बीजों में पाए जाने वाले विटामिन C और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण ये डायबिटीज को कंट्रोल करता है, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसलिए आपको शिमलामिर्च और इसके बीजों, दोनों का ही सेवन करना चाहिए।

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं शिमला मिर्च के बीज

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि शिमला मिर्च विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत हैं इसलिए त्वचा के लिए फायदेमंद है। मगर आपको बता दें कि शिमला मिर्च के बीजों में विटामिन E भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन E भी त्वचा को जवान बनाए रखने और झुर्रियों, झाइयों, डार्क सर्कल्स आदि को रोकने में बहुत फायदेमंद होता है। बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेममाल किया जाता है। यही नहीं विटामिन ई आपके बालों को भी हेल्दी, रेशमी और मजबूत बनाता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer