Health Benefits Of Burans: दिल से लेकर लिवर को स्‍वस्‍थ रखता है पहाड़ी बुरांश का जूस, जानें 5 फायदे

बुरांश एक पहाड़ी फूल है, जिसका कि जूस के रूप मे इस्‍तेमाल किया जाता है। यह फूल और इसका जूस आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी कई फायदों से भरपूर है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 06, 2020Updated at: Mar 06, 2020
Health Benefits Of Burans: दिल से लेकर लिवर को स्‍वस्‍थ रखता है पहाड़ी बुरांश का जूस, जानें 5 फायदे

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हिमालयी पहाड़ी क्षेत्रों में कई ऐसी जड़ी-बूटियां और फल-फूल हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में सहायक हैं। ऐसे ही औषधीय गुणों से भरपूर फूलों में से एक है, बुरांश का फूल। यह एक ऐसा फूल है, जिसके रस और जूस और दवा के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। पहाड़ी क्षेत्र में बुरांश का जूस गर्मियों के सबसे लोकप्रिय ड्रिंक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। बुरांश पहाड़ियों पर उगे लाल फूल (रोडोडेंड्रोन) से युक्त एक झाड़ी या छोटा पेड़ है। इसका अपना अनूठा महत्व है, क्योंकि जब आप इसे चबाते हैं, तो आप रसदार स्वाद पाते हैं। इस फूल का शराब बनाने में भी उपयोग किया जाता है और वहीं दूसरी तरफ बुरांश दिल और लिवर को स्‍वस्‍थ रखने में भी फायदेमंद है। कुछ शोधों के अनुसार बुरांश एंटी डायबटिक, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भी भरपूर है, जो समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। 

1- एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर 

Health Benefits Of Burans

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं में इंफ्लमेशन, गाउट, ब्रोंकाइटिस और गठिया के इलाज के लिए बुरांश के फूल और पत्तियों का उपयोग किया है। इसकी पत्तियां को इंफ्लमेशन संबंधी बीमारियों से राहत देने के लिए बहुत लाभकारी है।

2- सिरदर्द और पेट दर्द में भी सहायक 

रोडोडेंड्रोन या बुरांश की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर सिरदर्द के इलाज के लिए भी किया जाता है। सिर दर्द से राहत के पाने के लिए माथे पर बुराशं की पत्तियों से बना पेस्ट लगाया जाता है। इसके अलावा बुरांश घाव और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है और बुरांश का रस पेट दर्द का इलाज करने में मदद करता है। बुरांश के फल को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने और ठंडक पाने के लिए भी पिया जाता है।

इसे भी पढें: मुंह को चटपटा और खट्टा स्‍वाद देने वाले अचार के भी हैं सेहत के लिए 5 अद्भुत फायदे

3- एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भररपूर 

Burans Juice Benefits

बुरांश के फूल और पत्तियों में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं। यह कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो कि शरीर को फ्री- रेडिकल्‍स से लड़ने में आपकी मदद करता है। यह आपके दिल, लिवर और किडनी को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। इसके अलावा, इस फूल का जूस त्वचा की समस्‍याओं से भी बचाव के फायदेमंद है। 

4- बुरांश का जूस दिल के लिए भी है फायदेमंद 

बुरांश का जूस दिल को स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार है। क्‍योंकि यह जूस प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बना है, जो हमारे शरीर की संपूर्ण प्रणाली के लिए अच्‍छा होता है। यह आपको हाइड्रेट रखता है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद प्रभावी गुणों से भरपूर है। यह जूस आपके ब्‍लड प्रेशर और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

इसे भी पढें: रोजाना खाएं रामफल, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज और अन्‍य कई बीमारियों में मिलेगा फायदा

5- डायबिटीज के लिए अच्‍छा 

कुछ अध्‍ययन बताते हें कि बुरांश का जूस ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण कुछ ग्लूकोज एंजाइमों की कार्रवाई को बाधित करने की क्षमता रखते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer