एल्कोहलिक हेपेटाइटिस क्या है? जानिए इस बीमारी के लक्षण और कारण

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस अत्यधिक शराब पीने की वजह से होता है। आइए विस्तार से जानते हैं इस समस्या के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 10, 2022Updated at: Jul 10, 2022
एल्कोहलिक हेपेटाइटिस क्या है?  जानिए इस बीमारी के लक्षण और कारण

अत्यधिक मात्रा में शराब के सेवन से एल्कोहलिक हेपेटाइटिस होता है। इस समस्या से ग्रसित मरीज के लिवर में सूजन की परेशानी होती है। अधिकतर यह  समस्या उन लोगों को होती है, जो लगातार कई वर्षों तक शराब का सेवन करते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं, उन्हें  हीएल्कोहलिक हेपेटाइटिस हो, बल्कि कुछ स्थितियों में कम शराब पीने वालों में भी यह परेशानी देखी गई है। अगर आप इस तरह की स्थिति से जूझ रहे हैं, तो तुरंत ही शराब छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आज हम इस लेख में एल्कोहलिक हेपेटाइटिस के कारण, लक्षण और बचाव के उपायों के बारे में जानेंगे। 

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस क्या है? (Whats is Alcoholic Hepatitis)

लिवर हमारे शरीर का एक बड़ा सा अंग है, जो पेट के दाहिने ओर पसलियों (Ribs) के नीचे स्थित होता है। लिवर की मदद से शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर किया जाता है। यह भोजन को पचाने में मदद करता है। साथ ही शरीर में शुगर को स्टोर करके रखता है, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। एल्कोहलिक हेपेटाइटिस की वजह से लिवर में सूजन हो सकती है, जिसके कारण कई तरह की कोशिकाएं प्रभावित होती हैं। 

इसे भी पढ़ें -ये 4 जड़ी बूटियां लिवर को बनाएंगी हेल्दी, हेपेटाइटिस सी के लक्षणों में भी आएगी कमी

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस का क्या कारण है? (Alcoholic Hepatitis Causes)

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस बहुत अधिक शराब पीने से होता है। अगर आप लंबे समय तक काफी मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिवर के कार्यों की प्रक्रिया में  अवरोध उत्पन्न करता है। ऐसे में लिवर में गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। 

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस के लक्षण (Alcoholic Hepatitis Symptoms)

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस से ग्रसित लोगों के लिवर में सूजन आ सकती है। इसके अलावा कुछ आम लक्षण निम्न हैं, जैसे-

  • पेट में काफी ज्यादा दर्द होना
  • लिवर में दर्द होना
  • जी मिचलाना
  • खून की उल्टी होना
  • भूख में कमी आना
  • त्वचा और आंखों का रंग पीला पड़ना 
  • वजन काफी ज्यादा कम होना
  • थकान और कमजोरी जैसा महसूस होना
  • बुखार इत्यादि।

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस  से बचाव कैसे करें (Alcoholic Hepatitis Prevention)

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस की वजह से आपका लिवर डैमेज हो सकता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में एल्कोहलिक हेपेटाइटिस का लक्षण दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। आइए जानते हैं एल्कोहलिक हेपटाइटिस का इलाज करने का तरीका क्या है?

अत्यधिक शराब पीने की वजह से एल्कोहलिक हेपेटाइटिस होता है। ऐसे में मरीज को सबसे पहले शराब से दूरी बनाकर रखना जरूरी है। 

इसके अलावा ध्यान रखें कि एल्कोहलिक हेपेटाइटिस का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। ऐसे में डॉक्टर मरीज को इसके लक्षणों को कम करने वाली दवाइयां देने की सलाह देते हैं, ताकि इसकी गंभीरता को कम किया जा सके। 

एल्कोहलिक हेपेटाइटिस अधिक शराब पीने की वजह से हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि शराब से दूरी बनाएं। वहीं, ध्यान रखें कि इस समस्या को कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इसके लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि इसकी गंभीरता को समय पर कम किया जा सके।

 
Disclaimer