गैस और पेट फूलने पर इन 4 प्वाइंट्स की करें मसाज, मिलेगी राहत

Acupressure points: बदलते मौसम और अनियमित खानपान की वजह से कई लोगों को पेट में गैस, कब्ज, पेट फूलना और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
गैस और पेट फूलने पर इन 4 प्वाइंट्स की करें मसाज, मिलेगी राहत

बदलते मौसम और अनियमित खानपान की वजह से गैस, कब्ज, पेट फूलना और पेट में दर्द जैसी समस्याएं आम हैं। पेट से संबंधित बीमारियां एक ऐसी समस्या है, जिसके बारे में इंसान जल्दी किसी से शेयर नहीं कर पाता है। अगर, किसी को बताता भी है, तो वो उसे कई तरह की दवाएं और डॉक्टर के पास जाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गैस, कब्ज और पेट से संबंधित तमाम बीमारियों से आप एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाकर निजात पा सकते हैं। एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर अल्टरनेटिव मेडिकल साइंस है, जिसका इस्तेमाल आप पूरी दुनिया में हो रहा है। एक्यूप्रेशर के जरिए शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने और शरीर के अंगों को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है।

acupressure points for pain

गैस की समस्या के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

ST36

पेट संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए सबसे पहले ST36 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का नाम आता है। इसे जुसानलि भी कहा जाता है। ये पॉइंट घुटने से लगभग 3 इंच नीचे पाया जाता है। जिन लोगों को खाना खाने के बाद और सुबह उठने के बाद गैस और पेट फूलना जैसी समस्याएं होती हैं, उन्हें ये प्वाइंट दबाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए हाथ की दो उंगलियों को घुटने के 3 इंच नीचे हल्का दबाते हुए गोल घूमना होता है। गैस से राहत पाने के लिए इस प्रक्रिया को 2 से 3 मिनट तक दोहराने की सलाह दी जाती है।

CV6

ये एक्यूप्रेशर पॉइंट नाभि से लगभग 1 इंच नीचे होता है। आम भाषा में शरीर के इस हिस्से को किहाई भी कहा जाता है। नाभि के लगभग 1 इंच नीचे प्रेशर डालने से शरीर को खाने पचाने की समस्या से निजात मिल सकती है। इसके लिए हाथ की दो उंगलियों को इस पॉइंट पर रखकर उंगली को गोल घुमाना चाहिए। पॉइंट पर उंगली को घुमाते हुए ध्यान दें कि आपके पेट पर ज्यादा प्रेशर न पड़े। हल्के हाथों से ही इस पॉइंट पर गोल घुमाने की कोशिश करें। ये आपको लंबे समय तक गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

BL21

जिन लोगों को खाना पचाने में परेशानी और अपच जैसी समस्या होती है, उन्हें शरीर के इस पॉइंट पर मसाज करने की सलाह दी जाती है। शरीर में ये पॉइंट पीठ पर नीचे से करीब 6 इंच ऊपर और रीढ़ के दोनों ओर 1 इंच बाहर की ओर माना जाता है। लगातार कई घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने की वजह से भी ये पॉइंट काम करना बंद कर देता है। इसके लिए इस पॉइंट पर 2 उंगलियों से मसाज करें। ध्यान दें कि इस पॉइंट पर दबाव पड़ें। हालांकि जिन लोगों को स्लिप डिस्क या रीढ़ की हड्डी से जुड़ी कोई परेशानी होती है, उन्हें इस पॉइंट पर मसाज न करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः Sawan Food Guide 2022: सावन के व्रत में इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन

पेट संबंधित बीमारियों से राहत पाने के लिए आप इन एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबा सकते हैं। अगर आप पहली बार एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबा रहे हैं, तो इसके लिए एक्सपर्ट की सलाह लें। शुरुआत में एक्सपर्ट आपको सेल्फ एक्यूप्रेशर पॉइंट को किस तरह से दबाया जाता है, इसके लिए ट्रेनिंग देगा।

Disclaimer