AarogyaSetu Mitr: अब मुफ्त में घर बैठे होगा कोविड-19 का इलाज, होगी दवा की डिलीवरी और होम लैब टेस्‍ट

कोविड-19 से जारी लड़ाई को मजबूती देने के लिए मोदी सरकार ने अब आरोग्‍य सेतु मित्र पोर्टल लांच किया है, जिसके तहत कई सुविधाएं दी जाएंगी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 06, 2020
AarogyaSetu Mitr: अब मुफ्त में घर बैठे होगा कोविड-19 का इलाज, होगी दवा की डिलीवरी और होम लैब टेस्‍ट

कोरोना वायरस की जंग को आसान बनाने के लिए सरकार हर दिन नए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में नीति आयोग ने एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका नाम आरोग्य सेतु मित्र (AarogyaSetu Mitr) रखा गया है। इससे पहले आयोग ने आरोग्‍य सेतु (Arogya Setu) ऐप लांच किया था, जिसे अब तक कई लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। आरोग्‍य सेतु ऐप कोरोना संक्रमितों को ट्रैक करने का माध्‍यम होने के साथ लोगों को ऐप से जागरूक भी किया जा रहा है। 

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई को और ताकत देने के लिए लांच की गई आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट अब लोगों के घरों तक मेडिकल सुविधाएं पहुंचाने का माध्‍यम बनेगी। दरअसल इस वेबसाइट को लाने का उद्देश्‍य यह है कि लोगों को घर में रहते हुए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएं। इस कार्य को पूरा करने के लिए आरोग्‍य सेतु मित्र ने हेल्‍थ सेक्‍टर की कई प्राइवेट कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है।

aarogyamitr

आरोग्य सेतु मित्र से क्‍या होगा लाभ? 

आरोग्य सेतु मित्र के द्वारा यूजर्स को घर में रहते हुए लैब टेस्ट्स को बुक करने की सुविधा है। इसके साथ ही अगर आपकी कोई दवाई खत्‍म हो गई है और आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन दवाइयों को भी आर्डर कर सकते हैं। हालांकि टेलीमेडिसिन की यह सुविधा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्‍ध है। अन्‍य भारतीय भाषाओं को भी इसमें जोड़ा जा सकता है। आरोग्य मित्र की मदद से आप ऑनलाइन डॉक्टर से कंसल्ट भी कर सकते हैं। आरोग्य मित्र आपको जांच सुविधा प्रदान करने के लिए घर से सैंपल इकट्ठा करने की सुविधा प्रदान करता है। जिससे लॉकडाउन में भी जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलती रहें।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने लांच किया ये नया मोबाइल ऐप, 2 मिनट में बताएगा कोरोना वायरस है या नहीं!

इसके लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी 

आरोग्‍य मित्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके फोन में आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप का होना जरूरी है। सरकार ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी आरोग्‍य सेतु ऐप का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि कोविड-19 कंटेनमेंट ज़ोन में रह रहे लोगों के लिए भी आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना जरूरी है।

aarogyamitr

फोन में इनबिल्‍ट होगा आरोग्य सेतु ऐप

देश में काम कर रही स्मार्टफोन्स की कंपनियां भी अब जल्द ही आरोग्‍य सेतु ऐप के साथ फोन को मार्केट में उतारेंगी। अब स्‍मार्टफोन में पहले से ही आरोग्‍य सेतु ऐप इंस्टॉल मिलेगा। दरअसल, यह ऐप COVID-19 को ट्रैक करने के लिए बनाया गया है, जिसे भारत सरकार ने लांच किया था।

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer