दूध, दही और पनीर ही नहीं ये 7 सस्ते फूड हैं कैल्शियम से भरपूर, जानें कितनी मात्रा से मिलता है कितना कैल्शियम

बहुत से लोग सिर्फ दूध, दही और पनीर को ही कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। ये 7 फूड भी हैं कैल्शियम से भरपूर। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 14, 2020
दूध, दही और पनीर ही नहीं ये 7 सस्ते फूड हैं कैल्शियम से भरपूर, जानें कितनी मात्रा से मिलता है कितना कैल्शियम

इस बात को ज्यादातर लोग भलीभांति जानते हैं कि हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम कितना ज्यादा जरूरी होता है। हालांकि बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि कैल्शियम का काम सिर्फ हड्डियों को मजबूत ही बनाना नहीं होता बल्कि यह ब्लड प्रेशर को संतुलित, रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ और इंसुलिन को प्रतिरोध करने में भी सहायक होता हैं। इतना ही नहीं कैल्शियम डायबिटिज जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है। बहुत से लोग सिर्फ दूध, दही और पनीर को ही कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपके आस-पास कैल्शियम से भरपूर सस्ते स्त्रोत भी है, जो आपके शरीर में कैल्शियम की पूरी करते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये कैल्शियम के सबसे स्त्रोत। 

green

दूध, दही और पनीर के अलावा ये 7 फूड भी हैं कैल्शियम से भरपूर 

केल

पालक की श्रेणी में आने वाली केल नाम की ये हरी पत्तेदार सब्जी लोगों को खासी पसंद नहीं है लेकिन इसके स्वास्थ्य गुण आपको इसका सेवन करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। जी हां केल कई स्वास्थ्य गुणों का भंडार है लेकिन इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। वह लोग,  जिन्हें लैक्टोज युक्त और डेयरी उत्पादों  का सेवन करना पसंद नहीं हैं उन्हें केल का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। केल में न सिर्फ कैल्शियम बल्कि कई पोषक तत्व होते हैं। केल को ऑवन में बेक कर उसके चिप्स बनाना सेवन का सबसे अचछा तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में कैल्शियम की कमी इन 3 अंगों को कर देती है कमजोर, जानें कैसे दूर करें कैल्शियम की कमी

हरी सब्जियां

हमें रोजाना कम से कम अपनी डाइट के एक चौथाई हिस्से के रूप में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में 268 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं इनमें कैल्शियम के अलावा विटामिन ए और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। कई शोध में साफ हो चुका है कि हरी सब्जियां का रोजाना सेवन आपको कैंसर से बचा सकता है।

पालक

पालक भले ही आपकी पसंदीदा सब्जी न हो लेकिन इसके पोषक तत्व आपको हैरान करने वाले हो सकते हैं। एक कप पके हुए पालक में कम से कम 24 प्रतिशत कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं पालक में कई और विटामिन व मिनरल भी होते हैं। पालक में मौजूद विटामिन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं इसके साथ ही पालक में मौजूद मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं।

संतरा

विटामिन सी से भरे संतरे के स्वास्थ्य गुणों को आप जानते ही होंगे। लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि एक कप संतरे में करीब 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसका मतलब ये है कि संतरा आपके शरीर में 8 प्रतिशत तक कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है। वहीं संतरे का जूस हड्डियों में कैल्शियम का बेहतर अवशोषण करने में मदद करता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें क्योंकि यह आपके पेट में जलन कर आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Bone Health: सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये 5 तरीके भी आपकी हड्डियों को बनाते हैं मजबूत

calcium

सोया उत्पाद

अगर आपको दूध, दही और पनीर पसंद नहीं है तो आपके लिए सोया दूध एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आधा कप सोया दूध 13 प्रतिशत कैल्शियम की कमी पूरी कर सकता है। इसके अलावा आधा कप टोफू से भी आप 460 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं। कैल्शियम के साथ-साथ सोया उत्पाद प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

दलिया

दलिया को नाश्ते के सबसे हेल्दी विकल्पों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। दलिया को कैल्शियम का एक बेहतर और अच्छा स्रोत भी है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी गुणों से भरपूर होता है। बता दें कि 35 ग्राम दलिया में 105 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

राजमा

राजमा में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। बता दें कि सौ ग्राम राजमा से आपको 19 प्रतिशत कैल्शियम प्राप्त होता है। इतना ही नहीं अगर आप बेहतर पाचन और अवशोषण के लिए राजमा का प्रयोग करना चाहते हैं तो राजमा को रात भर पानी में भिगो कर रखें और सुबह  बनाकर खाएं। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer