घर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज की शुरुआत तो इन 6 बातों का रखें ध्यान, ताकि मिले सही परिणाम

इन दिनों बाहर जाना सुरक्षित नहीं है और हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। इसलिए घर पर एक्सरसाइज शुरू कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Apr 25, 2021 09:30 IST
घर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज की शुरुआत तो इन 6 बातों का रखें ध्यान, ताकि मिले सही परिणाम

आप दो या तीन महीने से अपने वर्कआउट रूटीन से चिपके हुए हैं। आप कम खाते हैं फिर भी सुई एक ही जगह अटकी हुई है, यानी वजन ज्यों का त्यों। हो सकता है कि आप एक ही व्यायाम (Exercise) को बार-बार कर रहे हों। आप जो भी कसरत (Exercise) करते हैं मांसपेशियों उसकी आदी हो जाती हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न हो। जैसे कि वॉक की जगह जॉगिंग करें। साइकिलिंग कर रहे हैं तो किसी चढ़ाई वाली जगह पर करें। अगर आप छोटी छोटी बातों को अच्छे ढंग से सीख लेंगे तब ही आप मन चाहा शरीर पा सकते हैं। अगर आप कोई नया वर्कआउट ट्राई करना चाह रहे हैं और उनसे कुछ अच्छा उम्मीद कर रहे हैं तो यह कुछ टिप्स अपना सकते हैं। इनसे आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे और आपके मन से कुछ कसरत (Exercise) से जुड़े सवालों के जवाब भी मिलेंगे।

1. हल्की एक्सरसाइज से शुरू करें (Start with Light workout)

अगर आप किसी भी बिगिनर या ऐसे व्यक्ति से एक्सरसाइज करने के बारे में पूछेंगे तो वह आपको यही बताएंगे कि हमने आज बहुत इंटेंस या हार्ड वर्कआउट किया है। यह अच्छी बात है लेकिन आपको धीरे धीरे अपनी स्ट्रेंथ बढ़ानी चाहिए। अगर आप शुरू में ही हार्ड वर्कआउट कर लेंगे तो हो सकता है अगले दिन आपके शरीर में होने वाले दर्द से आप आगे जारी न कर पाएं। इसलिए आपको हमेशा थोड़े बहुत और हल्के फुल्के वर्कआउट से शुरुआत करनी चाहिए और फिर धीरे धीरे आगे बढ़ना चाहिए।

exercise at home

2. लंबे समय तक एक्सरसाइज करनी चाहिए (Exercise for long Term Goal)

बहुत से लोग यह सोच कर वर्कआउट करना शुरू करते हैं कि वह कुछ समय में इतना वजन कम कर लेंगे और फिर वर्कआउट करना बंद कर देते हैं। लेकिन यहां आपका लक्ष्य केवल कुछ किलो कम करना नहीं बल्कि अपनी सेहत और फिटनेस को हमेशा के लिए पाना होता है। इसलिए आपको हर रोज कुछ समय एक्सरसाइज के लिए निकलना चाहिए। थोड़े समय के लिए सेट किए उद्देश्य को भूल कर लंबे समय के लिए काम करना चालू कीजिए और फिर आपको जरूर नतीजे देखने को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: बोतल, कुर्सी, बैग जैसी चीजों से करें जिम जैसा वर्कआउट, फिटनेस ट्रेनर से जानें घर पर एक्सरसाइज के स्मार्ट तरीके

3. शेड्यूल की जरूरत है

आपको एक्सरसाइज के लिए एक शेड्यूल की जरूरत होती है। जैसे बहुत से लोग जो शेड्यूल नहीं बनाते हैं वह सोचते हैं कि जब हमारा यह काम पूरा हो जाएगा या जब हम सबसे ज्यादा मोटिवेट होंगे तो ही वर्कआउट करेंगे। वह इसी इंतजार में रह जाते है। लेकिन जिन लोगों ने अपना शेड्यूल बनाया होता है तो वह उसी रूटीन पर चलने की कोशिश करते हैं और किसी मौके या अवसर का इंतजार नहीं करते हैं। इसलिए शेड्यूल बनाना एक बहुत ही जरूरी काम है।

4. बेस्ट एक्सरसाइज पर फोकस करें (Be Focused on Exercise)

बहुत से लोग हर एक्सरसाइज या हर उपकरण पर अपना थोड़ा थोड़ा समय व्यतीत करते हैं और इससे उन्हें किसी प्रकार का फायदा नहीं होता है। इसलिए आपको भी केवल कुछ ही एक्सरसाइज पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपको अच्छे नतीजे देते हैं न कि हर एक्सरसाइज को थोड़ा थोड़ा ट्राई करके छोड़ना चाहिए। आप स्क्वाट, डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस, स्प्रिंट्स, पुल अप, पुश अप जैसी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं।

best exercise

5. स्लो प्रोग्रेस रहती है बेस्ट (Slow Progress)

अगर आप शुरुआत में हार्ड वर्कआउट करेंगे और उसी को आगे के लिए जारी रखेंगे तो जाहिर है आपको अच्छे नतीजे नहीं मिलने वाले हैं। अगर आप थोड़ी थोड़ी प्रोग्रेस करेंगे और उसमें आगे बढ़ते रहेंगे तो निश्चित ही आपको इसकी आदत भी हो जाएगी और इस आदत से आपको सफलता मिलने की भी पूरी संभावना होती है।

इसे भी पढ़ें: बिना जिम जाए अनुज सेठी ने 3 महीने में घटाया 30 किलो वजन, जानें क्या था उनका डेली रूटीन और कैसे हुआ ये संभव

6. अपने वर्कआउट को रिकॉर्ड करें (Record Your Workout Daily)

अगर आप यह नहीं रिकॉर्ड रखेंगे कि आपने आज कितने पुश अप किए तो आप कल आज से कितने अधिक स्ट्रॉन्ग हुए यह आप नहीं जान पाएंगे। आपने शुरुआत से कितनी प्रोग्रेस की है और आप कितने आगे आ पाए हैं यह सब जानने के लिए और खुद को बीते हुए कल से आने वाले कल को ज्यादा मजबूत बनाने के लिए अपने वर्कआउट का रिकॉर्ड अवश्य रखें।

अगर आप अच्छे नतीजे चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप लेने होंगे। सबसे पहले आपको अपना वर्कआउट कितनी देर के लिए और कहां और किस समय करना है यह शेड्यूल करना होगा। इसके बाद आपको अपना वर्कआउट रिकॉर्ड रखना होगा। केवल बेस्ट एक्सरसाइज पर ही फोकस करें और आपको अच्छे परिणाम जरूर मिलेंगे। सबसे मुख्य बात यह ध्यान रखें कि हमेशा लंबे समय के लिए खुद को ट्रेन करें।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer