Meditation For Beginners: घर पर कर रहे हैं मेडिटेशन (ध्यान) की शुरुआत, तो इन 5 बातों का रखें विशेष ख्याल

अगर आप घर पर ही ध्यान यानी मेडिटेशन की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप इन 5 बातों का ध्यान रखकर ही इसकी प्रैक्टिस शुरू करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Feb 20, 2020 12:03 IST
Meditation For Beginners: घर पर कर रहे हैं मेडिटेशन (ध्यान) की शुरुआत, तो इन 5 बातों का रखें विशेष ख्याल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

ध्यान यानी मेडिटेशन एक ऐसी टेक्नीक है, जो आपके दिमाग को शांत करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आमतौर पर लोग ध्यान का अभ्यास करने के लिए ध्यान केंद्रों (मेडिटेशन सेंटर्स) और शांत पूजा स्थलों पर जाते हैं। वहां एक्सपर्ट्स मौजूद होते हैं, जो व्यक्ति को ध्यान के बारे में सही गाइडेंस देते हैं। मगर हर व्यक्ति के पास न तो इतना समय है और न ही अतिरिक्त पैसे कि वो हर रोज ध्यान केंद्रों में जाकर मेडिटेशन कर सके। इसीलिए बहुत सारे लोग घर पर भी ध्यान करने की कोशिश करते हैं। अगर आपने अभी-अभी ध्यान करने का मन बनाया है और आप घर पर ही इसकी प्रैक्टिस करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

meditation-home

एक जगह निश्चित करें

जब तक आप ध्यान में एक्सपर्ट नहीं हो जाते हैं, तब तक आपके लिए कभी भी, कहीं भी ध्यान लगा पाना मुश्किल होता है। इसलिए अगर आप मेडिटेशन शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने लिए एक शांत और साफ जगह निश्चित करें। इस जगह को आप अपनी मान्यताओं और विश्वासों के आधार पर अधिक से अधिक साफ और पवित्र रखें, ताकि उस जगह पर आपको सकारात्मकता महसूस हो सके। वैसे तो ध्यान आप बिस्तर पर बैठकर भी कर सकते हैं, मगर अच्छा यही होगा कि आप जमीन के संपर्क में रहें। याद रखें कि ध्यान बंद कमरे में या शोरगुल के माहौल में करना शुरूआती दिनों में आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए ध्यान करने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां प्राकृतिक रोशनी आती हो और आप अकेलें हों और शांति हो।

इसे भी पढ़ें: घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए और खुश रहने के लिए अपनाएं ये 5 साइंटिफिक टिप्स

समय निश्चित करें

आमतौर पर जो लोग घर पर ध्यान शुरू करते हैं, वो अक्सर कुछ दिनों या सप्ताह बाद ही इस कारण से इसे छोड़ देते हैं क्योंकि उनका मन नहीं लग पाता है। इसका एक बड़ा कारण है कि वे ध्यान के लिए समय निश्चित नहीं करते हैं। जब आप अपने लिए एक समय निश्चित करते हैं और उसी समय रोजाना ध्यान के लिए बैठते हैं, तो आपका मस्तिष्क उस स्टेट में आ जाता है और ध्यान लगाने में भी आसानी होती है।

meditation-girl

अपने साथ जरूरी चीजें रखें

जो लोग घर पर ध्यान करते हैं, उन्हें अक्सर अपने साथ कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है। घर पर चूंकि एक्सपर्ट मौजूद नहीं होता है इसलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन वीडियोज, टीवी या डीवीडीज की मदद लेते हैं। इसके अलावा बैठने के लिए एक छोटी सी चटाई जरूरी है। कुछ लोग मोमबत्ती की लौ या किसी वस्तु पर ध्यान करने की प्रैक्टिस करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको हर वो चीज लेकर बैठना चाहिए, जिसकी जरूरत आपको ध्यान के दौरान पड़ती है।

पोश्चर का रखें ध्यान

अक्सर लोगों को लगता है कि जमीन पर बैठकर आंख बंद करना और सोच को किसी चीज पर केंद्रित करना ही ध्यान है। जबकि ध्यान के लिए बॉडी का सही पोश्चर बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आप जमीन पर बैठे हैं, तो आपको अपनी पीठ को बिल्कुल सीधा रखना चाहिए। इसके अलावा अगर आप कुर्सी पर या बेड पर बैठे हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कंफर्टेबल स्थिति में बैठे हों, जिससे कि आपका ध्यान बार-बार शरीर की तरफ न जाए।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी ये 5 काम अगर बहुत ज्यादा करेंगे, तो हो सकता है शरीर को नुकसान

छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें

अगर आप शुरुआत में ही घंटों ध्यान लगाने के लिए बैठेंगे, तो आप जल्द ही ऊब जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि आप बहुत छोटे-छोटे लक्ष्य रखें, जिससे कि आप इन्हें पूरा कर पाएं और बड़े लक्ष्यों के लिए प्रेरित हो पाएं। शुरुआत में आप 10 मिनट से शुरुआत कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब आपके मस्तिष्क को इतने समय के लिए केंद्रित करने लगें, तो आप अपने समय को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा शुरुआत में आपके लिए सुबह के समय ध्यान करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Read more articles on Mind & Body in Hindi

Disclaimer