Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें इन 5 फलियों का सेवन, इसे खाने से मिलते हैं कई फायदे

Diabetes Management Tips: डायबिटीज पेशेंट के लिए ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखना एक चुनौती होती है। जानिए, इसे कंट्रोल करने के उपाय।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 30, 2020
Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें इन 5 फलियों का सेवन, इसे खाने से मिलते हैं कई फायदे

मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित व्यक्ति के लिए अपने ब्‍लड शुगर (रक्त शर्करा) के स्तर को नियंत्रण में रखना जरूरी होता है। लगातार उतार-चढ़ाव या अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर से दिल का दौरा, स्ट्रोक या गुर्दे की विफलता (Kidney Failure) जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में मधुमेह रोगी को अपने खानपान को बेहतर बनाना जरूरी होता है, भोजन को लेकर बेहद सतर्क रहने की आवश्‍कता होती है। एक मधुमेह रोगी का आहार प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए, कैलोरी में कम और कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए। चूंकि, जब हम मधुमेह के लिए आहार (Diet For Diabetes) की बात करते हैं, तो हम फलियों (Legumes) को कभी नहीं भूलना चाहिए। 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि फलियां (Legumes) न केवल रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, बल्कि हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करती हैं। फलियां विभिन्न प्रकार की होती हैं। हालांकि, यहां हम आपको 5 हेल्‍दी फलियों के बारे में बता रहे हैं। यदि आपको मधुमेह है तो आपको अवश्य खाना चाहिए।

diabetes-diet

ब्‍लड शुगर नियंत्रित रखने के उपाय: Ways to Control Blood Sugar Level 

1. ब्‍लैक बीन्‍स (Black beans) 

अलग-अलग देशों में किए गए अध्ययन के मुताबिक जो लोग हर दिन एक कप बीन्स का सेवन करते हैं वे अपने रक्त शर्करा के स्तर को काफी आसानी से प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं। एक कप ब्‍लैक बीन्‍स में 5 ग्राम घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवशोषण में सहायक होता है। इसके अलावा, ब्‍लैक बीन्‍स में प्रोटीन, पोषक तत्व भी होते हैं और अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) रेटिंग होती है।

2. चने की दाल (Split Bengal gram) 

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चना दाल हृदय और मधुमेह के रोगियों के लिए अनुकूल फली है। इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा और सोडियम की कम मात्रा होती है, जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद है। यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निर्माण के लिए भी अच्छा है। चने की दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 8 है।

3. मूंग (Mung beans)

मूंग दाल स्वास्थ्यप्रद दालों में से एक है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 38 होता है। प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर, हरा मूंग हृदय रोगियों और गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद अच्छा होता है। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज होने के संकेत हो सकते हैं आंखों के ऊपर पीले चकत्‍ते, जानें क्‍या है ये रोग और बचाव

4. राजमा (Kidney beans) 

राजमा का जीआई स्तर सिर्फ 19 है, जो मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सबसे पसंदीदा फलियां में से एक बनाता है। किडनी बीन्स रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने, पेट को स्‍वस्‍थ रखने और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जैसे मोलिब्डेनम, फोलेट, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और पोटेशियम।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के बारे में कितना जानते हैं आप? अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए खेलें आसान क्विज

5. सफेद चने (Chickpeas) 

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, सफेद चने डायबिटीज पेशेंट के लिए डाइटरी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक कप सफेद चने यानी 164 ग्राम में 12.5 ग्राम फाइबर मिलता है। यह विटामिन, खनिज, फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। सफेद चने का जीआई 28 है।

डायबिटीज रोगियों को अपने आहार पर ध्‍यान रखने के साथ उन्‍हें एक्‍सरसाइज जरूर करना चाहिए। साथ ही अपने मानसिक तनाव के स्‍तर में कमी लाने के लिए योग और प्राणायाम की मदद लेनी चाहिए।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer