बच्चों की लंबाई बढ़ाना है तो स्नैक्स में खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, तेजी से बढ़ेंगे और स्वस्थ रहेंगे

छोटे बच्चों के लिए 5 हेल्दी स्नैक्स, जो उन्हें टेस्टी भी लगेंगे और उनकी लंबाई बढ़ाने और शरीर को फिट बनाए रखने में मदद भी करेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 17, 2020Updated at: Mar 17, 2020
बच्चों की लंबाई बढ़ाना है तो स्नैक्स में खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, तेजी से बढ़ेंगे और स्वस्थ रहेंगे

व्यक्ति की पर्सनैलिटी में उसकी लंबाई का भी एक बड़ा रोल होता है। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे सामान्य या सामान्य से ज्यादा लंबाई के हों। मगर बहुत सारे लोग औसत लंबाई तक भी नहीं पहुंच पाते हैं। वैसे तो व्यक्ति की लंबाई अनुवांशिक कारणों से छोटी या बड़ी होती है, मगर फिर भी कई बार जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी बच्चों की लंबाई रोक देती है। आमतौर पर जन्म से 25 साल की उम्र तक व्यक्ति का शरीर बढ़ सकता है। इसके बाद उसके बढ़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप शुरुआत से ही बच्चों को सही पोषक तत्वों से युक्त डाइट दें, तो उनकी लंबाई बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ खास हेल्दी स्नैक्स, जो आपके बच्चों को बढ़ने में मदद करेंगे और स्वस्थ रखेंगे।

उबले हुए अंडे खिलाएं

अंडों को बच्चों के लिए बहुत हेल्दी फूड माना जाता है। अंडे में ऐसे कई विटामिन्स होते हैं, जो आपको दूसरी शाकाहारी चीजों में पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते हैं, जैसे- विटामिन बी-12। शोध बताते हैं कि जिन बच्चों को बचपन से रोजाना एक अंडे का सेवन करवाया जाता है, उनकी नैचुरल हाइट बढ़ने की संभावना 47% तक बढ़ जाती है। आप बच्चों को अंडे कई तरह से खिला सकते हैं। उबले हुए अंडों के अलावा ऑमलेट, भुजरी, एग करी या दूसरी डिशेज बनाकर उन्हें खिलाएं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को डिजिटल गैजेट्स देने से पहले बरतेंगे ये सावधानियां, तो नहीं बनेगी इनकी आदत

मिक्स्ड नट्स, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स

सभी तरह के नट्स एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। छोटे बच्चों के लिए नट्स का सेवन फायदेमंद होता है। बच्चों को स्नैक्स में चिप्स, बर्गर, पफ्स आदि खिलाने से अच्छा है कि आप उन्हें मिक्स्ड नट्स खिलाएं। इसके लिए घर पर ही आप काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली, पंपकिन सीड्स आदि को मिलाकर प्रोटीन से भरपूर स्नैक बना सकती हैं। अगर आपके बच्चे खा सकते हैं, तो कोशिश करें कि इसमें नमक या चाट मसाला न मिलाएं। मगर यदि बच्चे कच्चे नट्स खाने से मना करते हैं, तो आप इन्हें थोड़े से देसी घी में रोस्ट करके इन पर चाट मसाला छिड़कर इन्हें क्रिस्पी और टेस्टी बना सकते हैं।

Watch Video: अपने बच्चों को स्वस्थ खाना कैसे खिलाएं? वीडियो में देखें आसान तरीके

योगर्ट खिलाएं

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योगर्ट में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है और ये हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है। इसलिए बढ़ते हुए बच्चों के लिए ग्रीक योगर्ट एक बेहतरीन स्नैक है, जो प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसी तरह आप बच्चों को दूध और पनीर भी खिला सकती हैं। ये सभी चीजें बच्चों में कैल्शियम का लेवल मेनटेन रखती हैं।

इसे भी पढ़ें: अच्छी शिक्षा के साथ-साथ जिंदगी में सफलता के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, बच्चों को जरूर सिखाएं

पीनट बटर

अगर आपके बच्चों को मीठी चीजें पसंद हैं, तो उन्हें चॉकलेट स्प्रेड और डोनट्स आदि देने से अच्छा है कि मल्टीग्रेन ब्रेड में पीनट बटर लगाकर दें। पीनट बटर को खरीदते समय यह जरूर देख लें कि ये नैचुरल हो और इसमें अलग से कोई ऑयल या फैट न मिलाया गया हो। बच्चों को आप पीनट बटर से कई हेल्दी स्नैक्स बनाकर दे सकते हैं।

संतरे का जूस पिलाएं

लंबाई बढ़ाने के लिए कैल्शियम एक जरूरी तत्व है। बढ़ते हुए बच्चों के शरीर को कैल्शियम की ज्यादा मात्रा में जरूरत होती है। पर्याप्त कैल्शियम की आपूर्ति सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स से नहीं हो सकती है। इसलिए आप बच्चों को ड्रिंक्स के नाम पर ऑरेंज जूस भी दे सकती हैं। संतरों की खास बात ये है कि इनमें विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा संतरे में विटामिन ए और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है।

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer