Raksha Bandhan 2021: इस रक्षाबंधन मेंहदी से सजाएं अपने हाथ क्योंकि मेंहदी लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

इस रक्षाबंधन पर हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए मेंहदी जरूर लगाएं क्योंकि चटख रंग चढ़ाने के अलावा मेंहदी लगाने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 02, 2020
Raksha Bandhan 2021: इस रक्षाबंधन मेंहदी से सजाएं अपने हाथ क्योंकि मेंहदी लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

महिलाओं और लड़कियों से जुड़ा कोई भी त्योहार हो, कोई विशेष दिन हो या फिर शादी-ब्याह की पार्टी हो और मेंहदी की बात न हो, तो सेलिब्रेशन अधूरा है। देशभर में इस साल 3 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते भले ही त्योहार की रौनक इस बार कम हो, मगर बहनों के लिए इस दिन का महत्व कम नहीं हो जाएगा। राखी के इस पर्व को मनाने के लिए आप जो भी तैयारी करें, लेकिन अपने हाथों को सजाने के लिए मेंहदी जरूर लगाएं। मेंहदी से आपके हाथ तो खूबसूरत दिखते ही हैं साथ आपको इससे ढेर सारे लाभ मिलते हैं। मेंहदी को विशेष पौधे की पत्तियों को पीसकर बनाया जाता है। जानें मेंहदी लगाने से मिलने वाले लाभ।

applying henna benefits

त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करती है मेंहदी

मेंहदी आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को प्राकृतिक रूप से ठीक करती है। त्वचा पर जले, कटे का निशान हो, स्किन इंफेक्शन हो, रैशेज हों या कोई बैक्टीरियल समस्या हो, मेंहदी लगाने से ये सभी दूर हो जाती हैं। बल्कि मजेदार बात ये है कि शुरुआत में मेंहदी की पत्तियों का प्रयोग इन समस्याओं को ठीक करने के लिए ही किया जाता था, बाद में मेंहदी लगाने से चढ़ने वाले रंग को देखकर लोगों ने इसे हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: इस रक्षाबंधन अपनी बहन को दें ये 5 यूनीक हेल्थ गिफ्ट, महामारी के समय में सेहतमंद जिंदगी से बड़ा कोई गिफ्ट नहीं

शरीर का तापमान नियंत्रित करती है और तनाव कम करती है

मेंहदी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे हाथों, पैरों या सिर पर लगाने से शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है और तनाव कम होता है। यही कारण है कि शादी-विवाह के मौके पर दुल्हन और दूल्हे दोनों को मेंहदी लगाई जाती है, ताकि उनका तनाव कम हो सके। बुखार की समस्या में भी त्वचा पर मेंहदी लगाने से फायदा मिलता है।

mehndi lagane ke fayde

नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद है मेंहदी

मेंहदी लगा रही हैं, तो अपनी उंगलियों के अगले हिस्से में जरूर लगाएं क्योंकि मेंहदी लगाने से आपके नाखूनों को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। मेंहदी से कमजोर और खुरदुरे हो चुके नाखूनों में मजबूती आती है और डैमेज हो चुके नाखूनों की जगह नए नाखून जल्दी उग आते हैं। सामान्य दिनों में भी आप नाखूनों की समस्या दूर करने के लि मेंहदी का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आपको पता होगा कि नाखूनों के अंदरूनी हिस्से में कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया जमा होते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। मेंहदी लगाने से वो जर्म्स और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस राखी रक्षा का नहीं 'सुरक्षा' का बंधन निभाएं, कोरोना काल में ऐसे मनाएं रक्षाबंधन

वायरल बीमारियों से बचाती है मेंहदी

मेंहदी की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। इसलिए अगर आप मेंहदी की पत्तियों को पीसकर अपने हाथों में लगाती हैं, तो इससे आपके हाथों में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाते हैं और वायरल बीमारियों का खतरा दूर होता है।

अर्थराइटिस की समस्या करे दूर

अर्थराइटिस एक गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होने लगती है। अक्सर रयूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण लोगों को हाथों की उंगलियों में तेज दर्द होता है। हाथों में मेंहदी लगाने से इस दर्द से भी छुटकारा मिलता है।अर्थराइटिस के जिन मरीजों को दर्द की समस्या है, वो अपने हाथों, घुटनों आदि में मेंहदी लगा सकते हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer