डाइजेस्टिव एंजाइम से भरपूर ये 5 फूड्स हैं कब्ज और अपच रोगियों के लिए फायदेमंद, हेल्दी रहेगा आपका पेट

अगर आप पेट की सामान्य समस्याओं जैसे- कब्ज, बदहजमी, अपच, गैस आदि से परेशान हैं तो ये 5 फूड्स खाएं, जो डाइजेस्टिव एंजाइम्स से भरपूर होते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 11, 2019Updated at: Dec 11, 2019
डाइजेस्टिव एंजाइम से भरपूर ये 5 फूड्स हैं कब्ज और अपच रोगियों के लिए फायदेमंद, हेल्दी रहेगा आपका पेट

कब्ज, अपच, बदहजमी आदि ऐसी परेशानियां हैं, जिनके लिए दवा खाने से बेहतर है कि आप अपनी डाइट में थोड़ा फेर-बदल कर लें। दरअसल पेट से जुड़ी इन बीमारियों का आम कारण आपके खानपान की गड़बड़ी ही होती है। पेट को आप शरीर का पावर हाउस कह सकते हैं, क्योंकि शरीर के काम करने के लिए भोजन का पाचन और ऊर्जा का निर्माण इसी हिस्से में होता है। इसीलिए अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है, तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर दिखाई देता है। अगर आप भी पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे फूड्स जिनमें प्राकृतिक रूप से डाइजेस्टिव एंजाइम बहुत ज्यादा होते हैं। आप इनका सेवन करेंगे, तो पेट से जुड़ी ज्यादातर सामान्य समस्याएं अपने आप खत्म हो जाएंगी। (हम यह दावा गंभीर रोगों के बारे में नहीं कर रहे हैं, मगर कब्ज, अपच, बदहजमी, गैस आदि की समस्या में ये आहार फायदेमंद साबित हो सकते हैं।)

अनानास (पाइनएप्पल)

अनानास में ब्रामेलाइन नाम का खास एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के पाचन में बहुत मददगार होता है। वैसे भी प्रोटीन को पचाना आपके पेट के लिए आसान नहीं होता है इसलिए अगर आप हाई प्रोटीन डाइट के बाद पाइनएप्पल खाते हैं, तो आपको प्रोटीन्स का फायदा ज्यादा मिलता है। मगर यह ध्यान रखने की बात है कि ब्रोमालाइन गर्म होने पर नष्ट हो जाता है, इसलिए आपको अनानास को आग पर पकाई जाने वाली डिश में मिलाकर नहीं, बल्कि कच्चा खाना या है स्मूदी बनाकर पीना है।

इसे भी पढ़ें: कब्ज के कारण साफ नहीं होता है आपका पेट तो आजमाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

केला खाएं

केले को पोटैशियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और ये पेट के लिए अच्छा और हल्का आहार है। मगर क्या आप जानते हैं कि केले में एमिलेज (Amylase) और माल्टेज (maltase) जैसे कई एंजाइम्स होते हैं, जो शरीर में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को तोड़ने में मदद करते हैं। इसलिए अगर खाना खाने के 1 घंटे बाद आप 1-2 केले खा लेते हैं, तो आपका खाना अच्छी तरह पचता है। केला कब्ज रोगियों के लिए अच्छा फल माना जाता है क्योंकि ये मल को मुलायम बनाता है।

पपीता

पपीता में 'पपाइन' (Papain) नाम का खास एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में आपके पाचन तंत्र की मदद कर सकता है। इसके अलावा पपीते में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए पपीपा भी पेट की समस्याओं में आपको बहुत फायदा पहुंचाता है। खाने के 1 घंटे बाद 1 कटोरी पपीता खाएं, आपका खाना अच्छी तरह पचेगा।

कच्चा शहद

शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहद में डाइस्टेसेस (diastases), इंवर्टेसेस (invertases) और प्रोटीसेस (proteases) नाम के एंजाइम्स होते हैं, जो स्टार्च, शुगर और प्रोटीन को तोड़ने में पाचनतंत्र की मदद करते हैं। खाने में शहद का इस्तेमाल इसलिए भी फायेदमंद माना जाता है क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। मगर यहां ध्यान देने की बात है कि ये एंजाइम्स कच्चे और ऑर्गेनिक शहद में ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। शहद की प्रॉसेसिंग के बाद इन एंजाइम्स की संख्या कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: ठीक से नहीं पचता है आपका भोजन तो हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

अदरक

अदरक को भी पेट और पाचन के लिए बहुत फायदेमंद आहार माना जाता है। आपको अपने रोज के खानपान में अदरक को जरूर शामिल करना चाहिए। अदरक में ज़िंजिबाइन (Zingibain) नाम का खास एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को पचाता है। इसके अलावा अदरक में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि से बचाते हैं। इसलिए अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं, तो अदरक का सेवन करें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer